Uttarakhand TET Exam Paper 2 (Child Development & Pedagogy) Answer Key: 24 March 2021

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16. सांवेगिक बुद्धि अनेक कौशलों का एक समुच्चय है, जिसके अंतर्गत आता है:
(1) परिशुद्ध मूल्यांकन
(2) प्रकटीकरण
(3) संवेगों का नियमन
(A) 1&2
(B) 1&3
(C) 1,2&3
(D) 2&3

17. कथन : शोध अध्ययनों द्वारा यह पुष्ट किया गया है कि टी.वी. के कार्यक्रम आकर्षक होते हैं इसलिए बच्चे अपना बहुत अधिक समय उन्हें देखने में व्यतीत करते हैं।
प्रभाव : यह उनकी पढ़ने लिखने की आदत तथा बाह्य गतिविधियों में कमी लाता है जैसे खेलना कूदना ।
(A) कथन और प्रभाव दोनों सत्य हैं।
(B) कथन सत्य है, प्रभाव असत्य है।
(C) कथन असत्य है, प्रभाव सत्य है।
(D) कथन और प्रभाव दोनों असत्य हैं।

18. स्वस्थ व्यक्ति कौन है?
(1) वह जो अपनी वह जो अपनी भावनाओं और सीमाओं व स्वयं के प्रति जागरूक है।
(2) स्वयं को स्वीकार करता है।
(3) जो अतीत में नहीं जीता है तथा भविष्य को लेकर परेशान नहीं होता है।
(A) 1, 2
(B) 1,2,3
(C) 1,3
(D) 2,3

19. संज्ञानात्मक कौशल क्या है?
(A) संवेगों को नियंत्रित करने का कौशल
(B) दूसरों की सहायता करने की इच्छा शक्ति
(C) आलोचनात्मक चिंतन में संलिप्तता
(D) सुनने की क्षमता एवं तदनुभूति

20. स्तम्भ ‘अ’ का मिलान स्तम्भ ‘ब’ से कीजिए :
         स्तम्भ ‘अ’           स्तम्भ ‘ब’
(i) शारीरिक विकास (a) नैतिक कहानियाँ
(ii) मानसिक विकास (b) खेल एवं व्यायाम
(iii) नैतिक विकास (c) भाषा और गणित
(iv) सामाजिक विकास (d) समूह कार्य
(a) (b) (c) (d)
(A) (iii) (i) (ii) (iv)
(B) (i) (ii) (iii) (iv)
(C) (ii) (iv) (i) (iii)
(D)(iv) (iii) (ii) (i)

21. मानव व्यवहार संज्ञानात्मक, व्यवहारात्मक तथा पर्यावरणीय निर्धारकों के बीच सतत् अन्तःक्रिया का प्रतिफल होता है। यह किस मनोवैज्ञानिक द्वारा सीखने के सिद्धान्त में स्पष्ट किया गया है?
(A) जीन प्याजे
(B) ब्रूनर
(C) अलबर्ट वैण्डुरा
(D) बी. एफ. स्कीनर

22. बच्चों को जो कुछ सिखाया जाए उसकी आवृति की जाए, उसे दोहराया जाए और समय-समय पर उसका उपयोग किया जाए। यह थार्नडाइक के कौन से नियम से संबंधित है?
(A) प्रभाव का नियम
(B) अभ्यास का नियम
(C) तत्परता का नियम
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

23. स्मृति स्तर के सीखने में अंतर्निहित चार प्रक्रियाओं का क्रम है :
(A) प्रत्यक्षीकरण, पहचान, धारण, प्रत्यास्मरण
(B) प्रत्यक्षीकरण, धारण, पहचान, प्रत्यास्मरण
(C) प्रत्यक्षीकरण, प्रत्यास्मरण, धारण, पहचान
(D) प्रत्यक्षीकरण, धारण, प्रत्यास्मरण, पहचान

24. शिक्षार्थी से संबंधित शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक हैं :
(A) आयु एवं परिपक्वता
(B) शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य
(C) अभिप्रेरणा का स्तर एवं इच्छाशक्ति
(D) उपरोक्त सभी

25. यदि पाठय सामग्री अथवा सिखाए जाने वाली क्रिया का बच्चों के जीवन से कोई संबंध नहीं होता तो :
(A) बच्चे सीखने में रूचि नहीं लेते है
(B) उन्हें सीखने में कठिनाई होती है
(C) (A) व (B) दोनों
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

26. लिखित में से कौन सा/से वस्तुनिष्ठ परीक्षण है .
(A) सत्य- असत्य प्रकार के आइटम
(B) मिलान करो
(C) बहुविकल्पीय
(D) उपरोक्त सभी

27. भारत में स्वतंत्रता संघर्ष पर एक निबंध लिखिए, यह उदाहरण है।
(A) विस्तारित उत्तरीय निबंध प्रश्न
(B) प्रतिबंधित उत्तरीय निबंध प्रश्न
(C) लघु उत्तरीय प्रश्न
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

28. भारत : नई दिल्ली यू.के: ? यह उदाहरण है :
(A) पहचान पर आधारित प्रश्न
(B) चयन पर आधारित प्रश्न
(C) सादृश्यता पर आधारित प्रश्न
(D) प्रत्यक्ष प्रश्न

29. ब्लू प्रिंट एक त्रिआयामी चार्ट है जिसमें अधिभार दिया जाता है:
(1) आकलन के उद्देश्यों को
(2) विषय क्षेत्रों को
(3) प्रश्नों के प्रकार को
(A) 1,4 व 2
(B) 1 व 3
(C) 2 व 3
(D) 1,2 व 3

30. सीखने के प्रतिफल हैं :
(A) सीखने के उपकरण
(B) सीखने की विधियाँ
(C) आंकलन के मानक
(D) अधिगम के प्रकार

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