Uttarakhand TET Exam Paper 2 (Child Development & Pedagogy) Answer Key: 24 March 2021

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उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE – Uttarakhand Board of School Education) द्वारा 24 March 2021 को UTET की परीक्षा का आयोजन किया गया। UTET Exam Paper 2 – 2021 (बाल विकास और शिक्षाशास्त्र/ Child Development & Pedagogy) की Answer Key हमारी website पर उपलब्ध है।’

Exam: UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test)
Organized by: UBSE (उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन)
Exam Date: 24 March 2021
Total Questions: 30
Paper Language: Hindi/English
Paper Set: – D

Uttarakhand TET Exam Paper 2 (Child Development & Pedagogy) Answer Key: 24 March 2021


1. “जोन ऑफ प्रोक्सीमल डेवलेपमेन्ट” का किसके द्वारा वर्णन किया गया है:
(A) वायगोटस्की
(B) पियाजे
(C) ब्रूनर
(D) कोलबर्ग

2. निम्नलिखित में से कौन सुमेलित नहीं है :
(A) ज्ञान – संज्ञानात्मक पक्ष
(B) शारीरिक क्षमताएँ – मनो गत्यात्मक पक्ष
(C) अनुप्रयोग – भावात्मक पक्ष
(D) अभिवृत्ति – भावात्मक पक्ष

3. रूब्रिक्स क्या है?
(A) सीखने की सामग्री का संकलन
(B) विभिन्न विषयों के मूल्यांकन के लिए मानदंड समूह
(C) विभिन्न विषयों से संबंधित शैक्षणिक प्रक्रियाएँ
(D) विद्यार्थियों की प्रगति रिपोर्ट

4. विद्यार्थियों की प्रगति रिपोर्ट में :
(A) विद्यार्थियों की विभिन्न विषयों में प्राप्त सम्प्राप्ति का विवरण होना चाहिए।
(B) विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं का विवरण होना चाहिए।
(C) दोनों (A) और (B)
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

5. सृजनवादी दृष्टिकोण से सीखना क्या है?
(A) सीखना एक सक्रिय ग्रहणशील प्रक्रिया नहीं
(B) विद्यार्थियों को हमेशा पाठ्यपुस्तक से सीखने के लिए मार्गदर्शन एवं सहायता की आवश्यकता होती है।
(C) सीखना एक सक्रिय एवं अर्थपूर्ण प्रक्रिया है।
(D) सीखना आत्मकेन्द्रित प्रक्रिया है।

6. निम्नलिखित में से कौन सी विशेषता मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चे में सामान्य रूप से नहीं होती
(A) विलंबित प्रतिक्रिया
(B) सामाजिक बुद्धि में कमी
(C) विकासात्मक माइलस्टोन में विलम्ब
(D) याद करने की क्षमता

7. स्तम्भ ‘अ’ और ‘ब’ का मिलान करें।
      स्तम्भ ‘अ’      स्तम्भ ‘ब’
(1) दृष्टि बाधित (a) फ्लैश कार्ड
(2) श्रवण बाधित (b) टॉकिंग बुक
(3) अल्प दृष्टि (c) साइन लैंग्वेज
(4) अधिगम अक्षम (d) मेगनीफाइंग ग्लास
(a) (b) (c) (d)
(A) (1) (2) (3) (4)
(B) (3) (2) (1) (4)
(C) (4 (1) (2) (3)
(D) (2) (3) (4) (1)

8. कक्षा-कक्ष स्तर पर श्रवण बाधिता की पहचान की जा सकती है:
(1) भाषायी कौशल के अभाव द्वारा
(2) पढ़ने और बोलने में विशिष्ट समस्या द्वारा
(3) बार – बार दोहराने के लिए बोलना
(4) शिक्षक द्वारा आडियो मेट्री परीक्षण
(A) 1,2,3,4
(B) 1,2,3
(C) 2,3,4
(D) 1,2

9. डिसग्राफिया एक प्रकार की अधिगम अक्षमता है जिसका संबंध है:
(A) पढ़ने की समस्या से
(B) गणना की समस्या से
(C) लिखने की समस्या से
(D) ध्यान केन्द्रित करने की समस्या से

10. बहुसंवेदी उपागम का अर्थ है।
(A) दृश्य-श्रव्य माध्यम का प्रयोग
(B) विभिन्न संवेदी माध्यमों का प्रयोग
(C) स्पर्श माध्यम का प्रयोग
(D) गति बोध माध्यम का प्रयोग

11. टास्क अनेलिसिस क्या है?
(A) यह निर्णय लेना कि कौन सी विषयवस्त पढ़ानी है और कौन सी नहीं।
(B) जटिल कार्य को छोटे प्राप्त करने योग्य। चरणों में बाँटना
(C) (A) व (B) दोनों
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

12. एक अध्यापक के रूप में लड़कियों की सकारात्मक छवि को उजागर करने के लिए क्या करना चाहिए:
(A) उनकी क्षमताओं को उजागर करना
(B) पुरूषों के कार्य अथवा महिलाओं के कार्य जैसा कोई विभाजन नहीं होना चाहिए
(C) उन्हें स्वावलम्बी बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाए
(D) उपरोक्त सभी

13. मेस्लो के सिद्धान्त के अनुसार आवश्यकताओं का क्रम है:
(1) शारीरिक
(2) सुरक्षा
(3) आत्मसिद्धि
(4) आत्मसम्मान
(5)प्रेम और अपनत्व
(A) 1,2,3,4,5
(B) 1,2,3,5,4
(C) 1,2,5,4,3
(D) 1,3,4,5,2

14. दृश्य बिंब एवं प्रतिरूप निर्माण का कौशल कहलाता
(A) देशिक (स्थानिक) बुद्धि
(B) तार्किक बुद्धि
(C) गतिबोध बुद्धि
(D) अंतर्वैयक्तिक बुद्धि

15. लोग जिनका आई.क्यू. 90 से 109 रेंज के मध्य होता है उनकी
(A) श्रेष्ठ बुद्धि होती है।
(B) सामान्य से उच्च बुद्धि होती है।
(C) औसत बुद्धि होती है।
(D) अल्प बुद्धि होती है।

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