UPTET January 2020 – Paper – I (Child Development and Pedagogy) Answer Key

34 mins read

परीक्षा (Exam) – UPTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) – Part – I – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)
परीक्षा आयोजक (Organized)
UPBEB
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
Paper Set – D
परीक्षा तिथि (Exam Date) –  8 January 2020


1. किसने बहुविमात्मक प्रज्ञा का प्रत्यय दिया?
(1) गोलमैन
(2) स्पीयरमैन,
(3) जॉन मेयर
(4) गार्डनर

2. डिस्लेक्सिया में यह करने में कठिनाई होती है
(1) पढने/वर्तनी में
(2) व्यक्त करने में
(3) खड़े होने में
(4) बोलने में

3. निम्न में से क्या समावेशी कक्षा में शिक्षक की भूमिका नहीं है?
(1) बच्चे की आवश्यकता के अनुरूप बैठने की पर्याप्त व्यवस्था करनी चाहिए
(2) शिक्षक को निःशक्त बच्चों पर ध्यान नहीं देना चाहिए ।
(3) शिक्षक को बच्चों को प्रोत्साहित करना चाहिए।
(4) शिक्षक को सीखने में अक्षम को अतिरिक्त समय देना चाहिए ।

4. कक्षा में छात्रों को प्रश्न पूछने के लिए
(1) हतोत्साहित करना चाहिए
(2) प्रेरित करना चाहिए
(3) रोक देना चाहिए
(4) अनुमति नहीं देनी चाहिए

5. बच्चे की वृद्धि मुख्यतः सम्बन्धित है
(1) शारीरिक विकास से
(2) सामाजिक विकास से
(3) भावात्मक विकास से
(4) नैतिक विकास से

6. मानव-विकास का प्रारम्भ होता है
(1) गर्भावस्था से
(2) पूर्व-बाल्यावस्था से
(3) उत्तर-बाल्यावस्था से
(4) शैशवावस्था से

7. ‘द कंडीशन्स ऑफ लर्निंग’ पुस्तक के लेखक है
(1) ई.एल. थार्नडाइक
(2) बी.एफ. स्किनर
((3)) आर.एम. गेने
(4) आई.पी. पावलव

8. “किशोरावस्था बड़े संघर्ष, तनाव, हमला व विरोध की अवस्था है।” यह कथन किसका है ?
(1) जरशील्ड
(2) स्टेन्ले हॉल
(3) सिम्पसन
(4) क्रो एण्ड क्रो

9. सूक्ष्म शिक्षण के भारतीय प्रतिमान में कुल कितना समय लगता
(1) 36 मिनट
(2) 40 मिनट
(3) 45 मिनट
(4) 30 मिनट

10. “सीखने का पठार सीखने की प्रक्रिया के मुख्य अभिलक्षण हैं। जो उस स्थिति को प्रकट करते हैं जिसमें सीखने की प्रक्रिया में कोई उन्नति नहीं होती ।” यह कथन किसका है ?
(1) गेट्स व अन्य
(2) हालिंगवर्थ
(3) रॉस
(4) स्किनर

11. यदि शिक्षक कक्षा में एक छात्र को समस्यात्मक बालक के रूप में पाता है, तो उसे
(1) बच्चे को दण्ड देना चाहिए
(2) बच्चे को नजरअन्दाज कर देना चाहिए
(3) बच्चे को परामर्श देना चाहिए
(4) तत्काल घर वापस भेज देना चाहिए

12. पाठ्य-सहगामी क्रियाएँ मुख्यतः सम्बन्धित है
(1) शैक्षिक संस्थानों के विकास से
(2) छात्रों के सर्वांगीण विकास से
(3) छात्रों के वृत्तिक विकास से
(4) छात्रों के मानसिक विकास से

13. निम्न में से किसने अधिगम सिद्धान्त का प्रतिपादन नहीं किया ?
(1) कोहलर
(2) स्किनर
(3) बी.एस. ब्लूम
(4) थार्नडाइक

14. शिक्षा में अवरोधन का तात्पर्य है
(1) बालक का विद्यालय में प्रवेश न लेना
(2) बालक का विद्यालय न जाना
(3) बालक द्वारा विद्यालय छोड़ देना
(4) किसी बालक का एक वर्ष से अधिक समय तक एक ही कक्षा में रहना

15. निम्न में से किस कौशल में पूर्व ज्ञान का परीक्षण आता है ?
(1) उद्दीपन-परिवर्तन कौशल
(2) प्रस्तावना कौशल
(3) समापन कौशल
(4) प्रदर्शन कौशल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!