UPTET 8 January 2020 – Paper – 2 (Child Development and Pedagogy) Answer Key

33 mins read

परीक्षा (Exam) – UPTET Paper II (Classes VI to VIII)
भाग (Part) – Part – 1 – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)
परीक्षा आयोजक (Organized)
UPBEB
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) –  8 January 2020


1. निम्न में से कौन-सी शिक्षण विधि प्रजातान्त्रिक नहीं है ?
(1) व्याख्यान विधि
(2) सामूहिक परिचर्चा
(3) प्रोजेक्ट विधि
(4) सहभागी विधि

2. शैक्षिक उद्देश्यों के ब्लूम के वर्गीकरण के भावात्मक पक्ष से निम्न में से कौन-सा स्तर सम्बन्धित नहीं है ? .
(1) आग्रहण
(2) ज्ञान
(3) व्यवस्थापन
(4) अनुक्रिया

3. निम्न में से कौन-सा शिक्षण का स्तर नहीं है ?
(1) स्मृति स्तर
(2) अवबोध स्तर
(3) परावर्ती स्तर
((4)) अभिप्रेरणा स्तर

4. अधिगम प्रक्रिया उद्दीपन एवं के बीच की संगति है।
(1) अनुक्रिया
(2) पशु
(3) पूर्व अनुभव
(4) व्यवहार

5. निम्न में से कौन-सी शिक्षण विधि प्रगतिवादी सिद्धान्तों पर आधारित है?
(1) प्रश्नोत्तर
(2) निगमन
(3) आगमन
(4) समस्या समाधान

6. निम्नलिखित में से कौन-सा समूह सृजनात्मकता के तत्वों के सम्बन्ध में सही है ?
(1) बारम्बारता, विविधता, मौलिकता, विस्तारण
(2) प्रवाह, व्यवहार्यता, मौलिकता, विस्तारण
(3) प्रवाह, विविधता, मौलिकता, सहकार्यता
(4) प्रवाह, विविधता, मौलिकता, विस्तारण

7. एक चार-पाँच वर्ष के बालक में अपने पिता की अपेक्षा माता के प्रति अत्यधिक प्रेम की भावना विकसित हो जाती है । बालक के व्यवहार में होने वाले इस परिवर्तन को फ्रॉयड द्वारा क्या नाम दिया गया?
(1) ओडिपस कॉम्प्लेक्स
(2) इलेक्ट्रा कॉम्प्लेक्स
(3) पराहम्
(4) नार्सीसिज़्म

8. निम्नलिखित में से कौन-सा नियम थॉर्नडाइक के सीखने के गौण नियमों में शामिल नहीं है?
(1) आंशिक क्रिया का नियम
(2) क्रिया-प्रतिक्रिया का नियम
(3) सादृश्यता का नियम
(4) बहु-प्रतिक्रिया का नियम

9. स्कूटर चलाने वाले व्यक्ति द्वारा कार चलाना सीखते समय उसके पूर्व-अनुभवों का सहायक होना, किस प्रकार के अधिगम अन्तरण का उदाहरण है?
(1) ऊर्ध्व अन्तरण
(2) द्वि-पार्श्विक अन्तरण
(3) क्षैतिज अन्तरण
(4) धनात्मक अन्तरण

10. सम्प्रेषण सम्बन्धी अक्षमता है
(1) डिस्लेक्सिया
(2) डिस्कैल्क्युलिया
(3) डिस्फेशिया
(4) डिस्प्रेफिया ।

11. ‘मन्दितमना’ बालकों की शिक्षा हेतु कौन-सा उपागम उपयुक्त कहा जा सकता है ?
(1) संवर्धन उपागम
(2) उच्चस्तरीय पाठ्यचर्या
(3) वैयक्तिक अनुदेशन
(4) त्वरण उपागम

12. निम्न में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है ?
(1) विकास एक मात्रात्मक प्रक्रिया है।
(2) शिक्षा एक लक्ष्य उन्मुख प्रक्रिया है।
(3) सीखना व्यवहार परिवर्तन की एक प्रक्रिया है।
(4) वृद्धि एक जैविक प्रक्रिया है।

13. क्षेत्र विशेष में बालक की विशिष्ट योग्यता तथा विशिष्ट क्षमता को कहते हैं
(1) अभिक्षमता
(2) रुचि
(3) मूल्य
(4) अभिप्रेरणा

14. ब्रूनर की प्रतिबिम्बात्मक अवस्था पियाजे के संज्ञानात्मक विकास की किस अवस्था से मिलती जुलती है ?
(1) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(2) संवेगात्मक गामक अवस्था
(3) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
(4) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था

15. कौन व्यक्तित्व के गुण सिद्धांत से संबंधित नहीं है ?
(1) कैटल
(2) आइसेंक
(3) फ्रॉयड
(4) आलपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!