UPTET 2015 – Paper – I (Hindi Language) Answer Key

45 mins read

Q46. प्राथमिक स्तर की कक्षा में भिन्न-भिन्न प्रान्तों के अलग- अलग भाषा बोलने वाले बच्चों का नामांकन हुआ है। ऐसी स्थिति में भाषा की कक्षा बच्चों के भाषाबी विकास के सन्दर्भ में
(1) अवरोध ही प्रस्तुत करती है
(2) जटिल चुनौती के रूप में सामने आती है
(3) बहुत बड़ी समस्या बन जाती है
(4) अनमोल संसाधन के रूप में कार्य करती है

Q47. पहली कक्षा की भाषा अध्यापिका अपने एक विद्यार्थी के भाषायी विकास के सम्बन्ध में चिन्तित है, क्योंकि
(1) विद्यार्थी को घर पर बात करने के बहुत कम अवसर मिलते हैं।
(2) विद्यार्थी पठन-पाठन में रूचि प्रदर्शित नहीं करता है
(3) विद्यार्थी के माता और पिता की मातृभाषा अलग-अलग
(4) विद्यार्थी अपने साथियों से बहुत झगड़ता है

Q48. बच्चों के बोलना-सीखने के सन्दर्भ में कौन-सा कथन सही है?
(1) बड़े परिवार में बच्चों की बोलना सीखने की गति तेज होती है
(2) सभी बच्चों की बोलना सीखने की गति एक समान होती है
(3) निर्धन परिवारों से आए बच्चों को बोलना सीखने की गति धीमी होती है
(4) कहने-सुनने के अधिक-से-अधिक अवसर मिलने पर बच्चे बोलना सरलता से सीखते हैं

Q49. विद्यालय/कक्षा में समृद्ध भाषायी परिवेश से तातपर्य है
(1) बोलने-सुनने, पड़ने-लिखने के अधिक-से-अधिक अवसर
(2) मुख्य धारा की भाषा सुनने के अधिक-से-अधिक अवसर
(3) एक से अधिक भाषाओं के शब्दकोष की उपलब्धता
(4) अध्यापक को एक से अधिक भाषाओं की जानकारी

Q50. अपने विद्यार्थियों के भाषा सम्बन्धी क्रमिक विकास का आकलन करने के लिए आपकी निर्भरता मुख्य रूप से किस पर है?
(1) मौखिक कार्य करवाने पर
(2) पोर्टफोलियो के अवलोकन पर
(3) गृहकार्य की उत्तर-पुस्तिकाओं के अवलोकन पर
(4) कक्षाकार्य के अवलोकन पर

Q51. आपके विद्यार्थी पाठ में आए नवीन/अपरिचित शब्दों के अर्थ जान सकें, इसके लिए आप
(1) शब्दकोष देखना सिखाएंगी
(2) पाठ के अन्त में दिए गए शब्दार्थ देखने के लिए कहेंगी
(3) शब्द का अर्थ लिखकर बताएँगी
(4) पाठ के सन्दर्भ में अर्थ समझने की स्थिति पैदा करेंगी

निर्देश (प्र. सं. 52-60) : नीचे दिए गए गद्यांश को पड़कर पूछे गए प्रश्नों के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।

माँ : रमेश, मीना क्यों रो रही है?
रमेश : मैने चाँटा मारा था। मुझे पढ़ने नहीं दे रही थी।
माँ : लेकिन तुम इस समय क्यों पढ़ रहे हो? यह भी कोई पढ़ने का समय है? क्या आजकल पढ़ाई चौबीसों घण्टे की हो गई है? दिमाग है या मशीन? और क्या पढ़ने के लिए बहन को पीटना जरूरी है?
रमेश : माँ, पढूंगा नहीं तो कक्षा में अव्वल कैसे आऊँगा? मुझे तो फर्स्ट आना है। तुम भी तो यही कहती थी।
माँ : हाँ, कहती थी, पर तुम? हर वक्त खेल-खेल-खेल। फर्स्ट आना था तो शुरू से पढ़ा होता। अब जब परीक्षाएँ सर पर आ गई तो रटने बैठे हो। तुम क्या समझते हो कि ऐसे रटने से अव्वल आ जाओंगे? अरे! पढ़ना थोड़ी देर का ही काफी होता है, अगर नियम से मन लगाकर पढ़ा जाए।
रमेश : अब रहने दो माँ! मैं आज खेलने भी नहीं जाऊँगा। कोई आए तो मना कर देना। अब मुझे पढ़ने दो – “अकबर का जन्म अमरकोट में हुआ था।
माँ : अकबर का जन्म जहाँ भी हुआ हो, तुम्हारा जन्म यहीं हुआ है और मैं तुम्हें रद तोता नहीं बनने दूंगी। पड़ने के समय पड़ना और खेलने के समय खेलना अच्छा होता है।

Q52. मीना और रमेश हैं, परस्पर
(1) भाई-बहन
(2) मित्र
(3) सहपाठी
(4) रिश्तेदार

Q53. रमेश ने मीना की पिटाई की, क्योंकि वह
(1) अक्सर शैतानियों करती थी
(2) कक्षा में अव्वल आ सकती थी
(3) पढ़ नहीं रही थी
(4) पड़ने नहीं दे रही थी

Q54. कक्षा में प्रथम आने के लिए आवश्यक है
(1) खेलकूद छोड़ देना
(2) शुरू से नियमित पढ़ाई करना
(3) रात-दिन पढ़ाई करना
(4) पढ़ाई के दिनों परिश्रम करना

Q55. “यह भी कोई पड़ने का समय है?” प्रश्न का आशय है
(1) यह समय पड़ने का नहीं है
(2) पड़ने का कोई समय नहीं होता
(3) यह भी पड़ने का एक समय है
(4) यह पड़ने का ही कोई समय है

Q56. जो शब्द शेष से भिन्न हो, उसे छाँटिए।
(1) प्रथम
(2) परीक्षा
(3) अव्वल
(4) फर्स्ट

Q57. कौन-सा विशेषण रमेश के लिए उपयुक्त है?
(1) लापरवाह
(2) रट्टू तोता
(3) पढ़ाकू
(4) परिश्रमी

Q58. ‘पर तुम का भाव है
(1) पर तुम पड़ते ही रहे ।
(2) पर तुमने पढ़ना छोड़ दिया
8) पर तुमने ध्यान नहीं दिया
(4) पर तुमने रटना ही सीखा

Q59. अकबर का जन्म कहाँ हुआ था?
(1) अमरकोट
(2) आगरा
(3) दिल्ली
(4) फतहेपुर

Q60. ‘बहुत निकट आना’ के लिए मुहावरा है
(1) तोता स्टंत
(2) अव्वल आना
(3) पास आना
(4) सर पर आना

Leave a Reply

Your email address will not be published.