UPTET 2014 – Paper – I (Hindi Language) Answer Key

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परीक्षा (Exam) – UPTET (UttarPradesh Teacher Eligibility Test) Paper I (Classes I to V)
भाग (Part) – Part – II – हिन्दी भाषा (Hindi Language)
परीक्षा आयोजक (Organized) –  UPBEB

कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – 2014


निर्देश : (प्र. सं. 31-39) नीचे दिए गए गद्यांश को पड़कर पूछे गए प्रश्नों के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।

कभी सोचा है भारत में कितने प्रकार के वाद्ययन्त्र प्रचलित है? सोचने में शीघ्रता मत कीजिए। तमिलनाडु-केरल से कश्मीर तक, राजस्थान-गुजरात में नागालैण्ड-मणिपुर तक इस भारत नामक विशाल भू-खण्ड में सैकड़ों प्रकार के वाद्ययन्त्र परम्परा से प्रचलित रहे हैं। विशेषकर चमड़े से गड़े वाद्ययन्त्र तो सर्वाधिक है। बाँसुरी जैसे फेंककर बजाए जाने वाले भी कम नहीं। ये तार वाले भी कुछ गज से बजाए जाते हैं और कुछ छोटी-सी अंगूठी-जैसी मिज़राय से। अब प्रश्न उठता है कि जिन्हें हम भारतीय वाद्ययन्त्र कहते हैं क्या वे भारत में ही जन्मे हैं या कहीं और से आए है? कहना कठिन है। जब भी हम किसी वाद्ययन्त्र को बजाते देखते-सुनते हैं, तो मन कहता है कि उसकी उत्पत्ति भारत में हुई हो। अनेक बाहर से भी आए है। और यह भी सच है कि अनेक भारतीय वाद्ययन्त्र यहीं से अन्य देशों में प्रचलित हुए हैं। सभ्यता और संस्कृति का इतिहास जानने का एक माध्यम वाद्ययन्त्र आज भी प्रयुक्त हो रहे हैं। हमारी यीणा मिधी, सुमेरी, जापानी, चीनी संस्कृति में भी विद्यमान रही है।

31. जिन्हें हम भारतीय वाद्ययन्त्र कहते हैं
(1) उनमें से कुछ भारत के और कुछ बाहर के हैं
(2) ये कहीं और से आए हैं ।
(3) ये चीन और इण्डोनेशिया के हैं
(4) ये भारत में ही जन्मे है

Q32. कौन-सा भारतीय वाद्ययन्त्र मिदा, चीन, जापान आदि की संस्कृति में भी विद्यमान है?
(1) झोझ
(2) तबला
(3) वीणा
(4) बाँसुरी

Q33. कौन-सा कथन असत्य है?
(1) कुछ वाद्ययन्त्र ‘गज’ से बजाए जाते हैं
(2) तमिलनाडु और केरल के वाद्ययन्त्र सबसे प्रसिद्ध है
(3) प्राचीन भारतीय वाद्ययन्व इण्डोनेशिया में भी प्रयुक्त
(4) भारत में अनेक प्रकार के वाद्ययन्त्र प्रचलित हैं

Q34. गद्यांश के अनुसार, सभ्यता और संस्कृति इतिहास जानने में सहायक हैं-
(1) वाद्ययन्त्र
(2) साहित्यिक अन्य
(3) कलाधार
(4) प्राचीन यन्त्र

Q5. ‘भारतीय’ शब्द व्याकरण की दृष्टि से है
(1) विशेषण
(2) सर्वनाम
(3) क्रिया
(4) संज्ञा

Q6. किस शब्द में उपसर्ग और प्रत्यय दोनों है?
(1) शीघ्रता
(2) भारतीय
(3) विशाल
(4) प्रचलित

Q37. वेदों में चर्चित कुछ वाद्ययन्त्रों के प्रमाण मिले है
(1) सुमेरी संस्कृति में
(2) हड़प्पा सभ्यता में
(3) पुराणों में
(4) भारतीय सभ्यता में

Q38. ‘जन्म’ शब्द का समानार्थी है
(1) उल्लेख
(2) उत्पत्ति
(3) विद्यमान
(4) प्रयुक्त

Q39, ‘भू-खण्ड’ शब्द से समास है
(1) द्वन्द्र
(2) कर्मधारय
(3) द्विगु
(4) तत्पुरुष

निर्देशः (प्र. सं. 40-44) नीचे दिए गए प्रश्नों के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।

Q40. बच्चे के स्कूल की भाषा और घर एवं पड़ोस की भाषा में……….होना होनी चाहिए।
(1) समरूपता
(2) जुड़ाव
(3) समरसता
(4) अलगाव

Q41. भाषा की पाठ्य-पुस्तक में एक पाठ एकांकी के रूप में है, आप
(1) शिक्षार्थियों से एकांकी पड़वाने के बाद उसका मंचन करवाएंगी
(2) एकांकी में आए पात्रों के संवाद याद करवाएँगी
(3) एकांकी के मुख्य संवाद लिखवाएँगी
(4) हाव-भाव के साथ एकांकी पड़कर सुनाएँगी

Q42. लिखना एवं पढ़ना सीखने के सन्दर्भ में कौन-सा कथन सबसे उपयुक्त है?
(1) लिखना सीखने की तुलना में पढ़ना सीखना जाटिल है
(2) पढ़ना सीखने की तुलना में लिखना सीखना जाटिल है
(3) दोनों कौशल एक-एक करके सीखे जाते हैं
(4) लिखना और पढ़ना सीखना समान रूप से अन्तः सम्फ गन्धित है

Q43. द्वितीय भाषा सीखने के सन्दर्भ में सबसे कम महत्वपूर्ण है
(1) भाषा की परीक्षा
(2) अभिभावक से प्राप्त प्रोत्साहन
(3) अभिवृत्ति
(4) शिक्षक का रवैया

Q44. पद्य, गद्य और नाटक हमारी…… संवेदना को धार प्रदान करने के साथ-साथ हमारे जीवन के… पहलू को समृद्ध करते हैं।
(1) भाषिक, शानात्मक
(2) भाषिक, सौन्दर्यात्मक
(3) सांस्कृतिक साहित्यिक
(4) सांस्कृतिक, भौतिक

Q45. कोई एक भाषा…..लिपि/लिपियों में लिखी जा सकती है, हाँ, उसमें थोड़ा फेरबदल हो सकता है।
(1) सभी
(2) तीन
(3) सीमित
(4) एक

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