UPTET 2013 – Paper – I (Child Development and Pedagogy) Answer Key

  • UP TET

Q16. निम्नलिखित में से कौन-सा आकलन करने का सर्वाधिक उपयुक्त तरीका है?
(1) आकलन शिक्षण-अधिगम में अंतर्निहित प्रक्रिया है
(2) आकलन सत्र की समाप्ति कर करना चाहिए
(3) आकलन एक शैक्षणिक सत्र में दो बार करना चाहिएशुरू में और अंत में
(4) आकलन शिक्षक के द्वारा नहीं बल्कि किसी बाह्य एजेन्सी के द्वारा कराना चाहिए

Q17. निम्नलिखित में से कौन-सा सृजनात्मक से सम्झन्धित है?
(1) अभिसारी चिन्तन
(2) अपसारी चिन्तन
(3) सांवेगिक चिन्तन
(4) अहंवादी चिन्तन

Q18. बच्चों के बारे में निम्नलिखित कथनों में से किस कथन से वाइगोत्स्की सहमत होते?
(1) बच्चे तब सीखते हैं जब उनमके लिए आकर्षक पुरस्कार निर्धारित किए जाएँ।
(2) बच्चे समवयस्कों और वयस्कों के साथ सामाजिक अ’त:क्रियाओं के माध्यम से सीखते हैं।
(3) बच्चों के चिंतन को तब समझा जा सकता है जब प्रयोग शाला में पशुओं पर प्रयोग किए जाएँ।
(4) बच्चे जन्म से शैतान होते हैं और उन्हें दंड देकर नियंत्रित किया जाना चाहिए।

Q19. बच्चे
(1) चिंतन में वयस्कों की भाँति ही होते हैं और ज्यों-ज्यों वे बड़े होते हैं उनके चिंतन में गुणात्मक वृद्धि होती है।
(2) जिज्ञासु प्राणी होते हैं जो अपने चारो ओर के जगत को खोजने के लिए अपने ही तर्कों और क्षमताओं का उपयोग करते हैं
(3) रीते बरतन के समान होते हैं जिसमें बड़ों के द्वारा दिया गया ज्ञान भरा जाता है
(4) निष्क्रिय जीव होते हैं जो प्रदत्त सूचना को ज्यों-की-त्यों प्रतिलिपि के रूप में प्रस्तुत कर देते हैं

Q20. बच्चों की त्रुटियों के बारे में निम्नलिखित में से कौनसा कथन सत्य है?
(1) बच्चों की त्रुटियाँ उनके सीखने की प्रक्रिया का अंग है।
(2) असावधानी के कारण बच्चे त्रुटियाँ करते हैं।
(3) बच्चे तब त्रुटियाँ करते हैं जब शिक्षक सौम्य और उन्हें करने पर दंड न देता हो
(4) बच्चों की त्रुटियाँ शिक्षक के लिए महत्त्वहीन है और उसे चाहिए कि उन्हें काट दे और उन पर अधिक ध्यान न दे

Q21. अध्यापक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसकी कक्षा के सभी शिक्षार्थी अपने आपको स्वीकृत और सम्मानित समझें। इसके लिए शिक्षक को चाहिए कि वह
(1) वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों का तिरस्कार करें ताकि वे अनुभव करें कि उन्हें अधिक कठोर परिश्रम करना
(2) कड़े नियम बनाए और जो बचचे उनका पालन न करें उन्हें दंड दे।
(3) उन शिक्षार्थियों का पता लगाए जो अच्छी अंग्रेजी बोल सकते हों और संपत्र घरों से हो तथा उन्हें आदर्श के रूप में प्रस्तुत करें।
(4) अपने शिक्षार्थियों की सामाजिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि की जानकारी प्राप्त करे और कक्षा में विविध मतों को प्रोत्साहित करें।

Q22. सुरेश सामान्य रूप से एक शांत कमरे में अकेले पढ़ना चाहता है, जबकि मदन एक समूह में अपने मित्रों के साथ पढ़ना चाहता है। यह उनके ……. में विभिन्नता के कारण है।
(1) अभिक्षमता
(2) मूल्यों
(3) अधिगम शैली
(4) परावर्तकता -स्तर

Q23. भारत में भाषिक विभिन्नता बहुत है। इस संदर्भ में विशेषकर कक्षा I और II के प्राथमिक स्तर पर बहुभाषिक कक्षाओं के बारे में सर्वधा उपयुक्त कथन है
(1) विद्यालय में उन्हीं बच्चों को प्रवेश दिया जाए जिनकी मातृभाषा वही हो जो शिक्षा के लिए अपनाई जा रही हो
(2) शिक्षार्थियों को अपनी मातृभाषा या स्थानीय भाषा का प्रयोग करने पर दंडित किया जाए।
(3) शिक्षक को सभी भाषाओं का सम्मान करना चाहिए और सभी भाषाओं में अभिव्यक्ति के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करना चाहिए।
(4) जो बच्चे कक्ष में मातृभाषा का उपयोग करते हैं अध्यापक को उनकी उपेक्षा करनी चाहिए।

Q24. ‘प्रकृति-पोषण’ विवाद में ‘प्रकृति’ से क्या अभिप्राय है?
(1) जैविकीय विशिष्टताएँ या वंशानुक्रम सूचनाएँ
(2) हमारे आस-पास का वातावरण
(3) एक व्यक्ति की मूल वृत्ति ।
(4) भौतिक और सामाजिक संसार की जटिल शक्तियाँ

Q25. “जन-संचार माध्यम समाजीकरण का एक महत्त्वपूर्ण माध्यम बनता जा रहा है।” नीचे दिए गए कथनों में से कौन-सा सबसे उपयुक्त कथन है?
(1) समाजीकरण केवल माता-पिता और परिवार के द्वारा किया जाता है
(2) संचार माध्यम पदार्थों के विज्ञापन और विक्रय के लिए एक अच्छा माध्यम है।
(3) जन-संचार माध्यमों की पहुँच बढ़ रही है और जनसंचार माध्यम अभिवृत्तियों, मूल्यों और विश्वासों को प्रभावित करता
(4) बच्चे संचार माध्यमो के साथ प्रत्यक्ष रूप से अंत:क्रिया नहीं कर सकते है।

Q26. बच्चे किस प्रकार से सीखते हैं? नीचे दिए गए कथनो में से कौन-सा इस प्रश्न के विषय में सही नहीं
(1) बच्चे तब सीखते हैं जब वे संज्ञानात्मक रूप से तैयार होते हैं।
(2) बच्चे केवल कक्षा में सीखते हैं।
(3) बच्चे अनेकों प्रकार से सीखते हैं।
(4) बच्चे सीखते हैं क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से प्रेरित होते है।

Q27. प्राथमिक विद्यालय शिक्षक को अपने शिक्षार्थियों को अभिप्रेरित करने के लिए निम्नलिखित में से किस रणनीति को अपनाना चाहिए?
(1) प्रत्येक गतिविधि के प्रेरक के रूप में प्रोत्साहन, पुरस्कार और दंड का उपयोग करना।
(2) प्रत्येक शिक्षार्थी में अंक लगाने के लिए स्पर्धा को प्रोत्साहित करना।
(3) बच्चों को उनकी रूचियों के अनुसार अपने लक्ष्य निधपारित करने और उन्हें पाने के लिए उद्यम में सहायता करना।
(4) पूरी कक्षा के लिए मानक लक्ष्य निर्धारित करना और उनकी उपलब्धि के आकलन के लिए कठोर मानदंड निधरित करना।

Q28. निम्नलिखित में से कौन-सा समाजीकरण का एक प्रमुख कारक है?
(1) कम्प्यूटर
(2) परिवार
(3) आनुवंशिकता
(4) राजनीतिक दल

Q29. कथनो में से कौन-सा इस प्रश्न के विषय में सही नहीं है?
(1) बच्चे तब सीखते हैं जब वे संज्ञानात्मक रूप से तैयार होते हैं।
(2) बच्चे केवल कक्षा में सीखते हैं।
(3) बच्चे अनेकों प्रकार से सीखते हैं।
(4) बच्चे सीखते हैं क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से प्रेरित होते

Q30. एक औसत बुद्धि वाला बच्चा यदि भाषा को पढ़ने एवं समझाने में कठिनाई प्रदर्शित करता है तो यह संकेत देता है कि बच्चा ……. का लक्षण प्रदर्शित कर रहा
(1) लेखन-अक्षमता (डिस्माफिया)
(2) पठन-अक्षमता (डिस्लैक्सिया)
(3) गणितीय -अक्षमता (डिस्कैल्कुलिया)
(4) गतिसमन्वय -अक्षमता (डिस्पैक्सिया)

Pages: 1 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *