उच्च शिक्षा में सब्सिडी

उच्च शिक्षा में सब्सिडी (Subsidy in higher education)

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हाल ही में, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में आवासीय छात्रावासों की प्रस्तावित फीस वृद्धि ने उच्च शिक्षा में सब्सिडी को लेकर व्यापक विरोध और विवाद को जन्म दिया है।

हमारी आबादी का लगभग पांचवां हिस्सा आधिकारिक गरीबी की सीमा रेखा से नीचे है और 93% कार्यबल असंगठित क्षेत्र में लगे हुए हैं। सब्सिडी वाली शिक्षा गरीबों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करती है। शिक्षा में सब्सिडी सकारात्मक सुधार, गरीबी में कमी, अपराध और जनसंख्या वृद्धि जैसे सकारात्मक बाहरी लोगों का एक समूह उत्पन्न करती है। यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सामाजिक जीवन के लगभग सभी पहलुओं को प्रभावित करता है, और इसलिए इसे गैर-परक्राम्य सार्वजनिक अच्छे और अब तक के सबसे शक्तिशाली सामाजिक निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए।

उच्च शिक्षा में सब्सिडी का लाभ (Benefits of subsidy in higher education)

विशिष्टता और समानता (Inclusiveness and Equity): उच्च शिक्षा में सब्सिडी ने समाज के हाशिए पर और सामाजिक-आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बनाया है।

आर्थिक (Economic): रियायती शिक्षा भारत के मामले में अर्थव्यवस्था के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अनुसंधान और विशिष्ट शिक्षा से जुड़े छात्रों का अर्थव्यवस्था पर बेहतर योगदान हो सकता है। उच्च शिक्षा नवाचार, रचनात्मक सोच और नवाचारों को बढ़ावा देती है।

जनसांख्यिकीय लाभांश (Demographic Dividends): भारत दुनिया के सबसे कम उम्र के राष्ट्रों में से एक है जिसमें अनुकूल जनसांख्यिकीय चरण में जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा शामिल है। हालांकि, यह युवा आबादी शैक्षिक और कौशल की स्थिति बाजार की आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं है।

    •  इसलिए, जनसांख्यिकीय लाभांश के लाभों को पुनः प्राप्त करने में उच्च शिक्षा क्षेत्र में सब्सिडी की एक बड़ी भूमिका है।

सामाजिक गतिशीलता (Social Mobility): पहले, उच्च शिक्षा कुलीन वर्ग का विशिष्ट संरक्षण हुआ करती थी, और अन्य सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग उच्च शिक्षा से वंचित थे।

    • लेकिन सरकार द्वारा उच्च शिक्षा को हर सामाजिक समूह की पहुंच के भीतर (सब्सिडी और अन्य लाभों के रूप में) किए जाने के प्रयासों के कारण ही बड़ी संख्या में गरीबों और पिछड़े वर्ग के लोग भी उच्च शिक्षा में दाखिला ले पाते है।

मानव पूंजी (Human Capital): देश ने CSIR, IITs और केंद्रीय विश्वविद्यालयों जैसे संस्थानों का एक विस्तृत नेटवर्क विकसित किया है जो जनता को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं।

    • ये संस्थान देश में शोध और विकास और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में और प्रशिक्षित मानवबल प्रदान करने के केंद्र बन गए हैं।
    • इन संस्थानों से समाज के सभी वर्गों के छात्रों ने इंजीनियर, डॉक्टर, नौकरशाह आदि के रूप में सरकार में उच्च पदों पर सुशोभित है।

भारत में उच्च शिक्षा में सब्सिडी के साथ समस्या (Problem with subsidies in higher education in India)

सब्सिडी का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्ग की सेवा करना है। हालांकि, अक्सर यह देखा जाता है कि सब्सिडी के इन लाभों का शोषण समाज के मध्य और कुलीन वर्ग द्वारा किया जाता है।

सब्सिडी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की गारंटी नहीं देती है।

सार्वजनिक वित्त के वितरण में काफी असमानता है। IIT और इंजीनियरिंग कॉलेजों जैसे प्रमुख संस्थानों के लिए सब्सिडी अन्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की तुलना में अतुलनीय रूप से अधिक है।

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