nobel prize

2019 नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची (Nobel prize winner list – 2019)

21 mins read

चिकित्सा क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel prize) विजेता – 2019

खोज – अपनी खोज से वैज्ञानिकों ने यह बताया कि शरीर की कोशिकाएं ऑक्सीजन (oxygen) के स्तर को कैसे महसूस करती हैं और उस पर कैसे प्रतिक्रिया देती हैं। इस खोज से कैंसर (cancer), एनीमिया (anemia) और कोशिकाओं (cells) से जुड़ी कई अन्य बीमारियों के इलाज संभव हो सकते है।

Nobel Prize in medecine in the year 2019

वर्ष 2019 में चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरष्कार (Nobel prize) के लिए अमेरिका के विलियम जी. केलिन जूनियर (William G. Kalin jr) व ग्रेग एल. सेमेंजा (Greg L. Semenza) और ब्रिटेन के पीटर जे. रैटक्लिफ (Peter J. Ratcliffe) को चुना गया है। यह तीनो वैज्ञानिक निम्नलिखित संस्थानों से जुड़े हुए है –

  • केलिन जूनियर (William G. Kalin jr) – हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) से
  • ग्रेग एल. सेमेंजा (Greg L. Semenza) – हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (Hopkins University)
  • पीटर जे. रैटक्लिफ (Peter J. Ratcliffe) – फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट (Francis Crick Institute) व ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University)

Note: चिकित्सा के क्षेत्र में यह 110वां नोबेल पुरस्कार (Nobel prize) है।

इस खोज की की मदद से नई लाल रक्त कोशिकाएं (red blood cells), नई रक्त नलिकाओं (new blood vessels) के निर्माण और प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को दुरुस्त करने का रास्ता खुल सकता है।


भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel prize) विजेता – 2019

खोज – बिग बैंग विस्फोट के पश्चात ब्रह्मांड के विकास क्रम को समझने में सहायता

physics Nobel Prize winner in the year 2019

वर्ष 2019 में तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरुष्कार (Nobel prize) के लिए चुना गया। इनमें कनाडाई मूल के अमेरिकी अंतरिक्ष वैज्ञानिक जेम्स पीबल्स (James Peebles) और स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर (Michel Mayer) व डिडियर क्यूलोज (Didier Culos) शामिल हैं। यह तीनो वैज्ञानिक निम्नलिखित संस्थानों से जुड़े हुए है –

  • जेम्स पीबल्स (James Peebles) – अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Princeton University)
  • मिशेल मेयर (Michel Mayer) – यूनिवर्सिटी ऑफ जेनेवा (University of Geneva)
  • डिडियर क्यूलोज (Didier Culos) – यूनिवर्सिटी ऑफ जेनेवा (University of Geneva) व ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी (University of Cambridge) से जुड़े हुए हैं।

रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel prize) विजेता – 2019

खोज – लिथियम आयन बैट्रियों (lithium ion batteries) 

Nobel Prize in Chemistry in the year 2019

वर्ष 2019 में रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरष्कार (Nobel prize) के लिए अमेरिका के जॉन गुडएनफ (John Goodenough), ब्रिटेन के स्टेनली विटिंघम (Stanley Wittingham) और जापान के अकीरा योशिनो (Akira Yoshino) को चुना गया है। इन्हें यह पुरस्कार लिथियम आयन बैट्रियों (lithium ion batteries) के अविष्कार और इस क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दिया गया है।

  • सर्वप्रथम पिछली सदी के आठवें दशक में स्टेनली विटिंघम (Stanley Wittingham) द्वारा लिथियम आयन बैट्रियों (lithium ion batteries) नींव रखी थी।
  • इसके पश्चात स्टेनली विटिंघम (Stanley Wittingham) के बनाए रास्ते पर जॉन गुडएनफ (John Goodenough) आगे कार्य किया और ज्यादा शक्तिशाली और टिकाऊ बैट्री का निर्माण किया।
  • वर्ष 1985 में अकीरा योशिनो (Akira Yoshino) के शोध के पश्चात लिथियम आयन बैट्रियों (lithium ion batteries) के वाणिज्यिक तौर पर प्रयोग का रास्ता खुला।

वाणिज्यिक तौर पर सर्वप्रथम वर्ष 1991 में लिथियम आयन बैटियों (lithium ion batteries) का प्रयोग किया गया। इन बैट्रियों का प्रयोग मोबाइल फोन, लैपटॉप, इलेक्टिक वाहनों आदि में हो रहा है ।

Note: नोबेल पुरुष्कार प्राप्त करने वाले जॉन गुडएनफ (John Goodenough), 97 वर्ष अभी तक सबसे बुजुर्ग व्यक्ति है। 


साहित्य के क्षेत्र में नोबेल विजेता – 2018/2019 

वर्ष 2018 का साहित्य नोबेल पुरुष्कार पोलैंड (Polland) की लेखिका ओल्गा तोकाजरुक (Olga Tokajaruk) को मिला।  

वर्ष 2019 के लिए साहित्य नोबेल पुरुष्कार ऑस्टिया (Austia) के उपन्यासकार व पटकथा लेखक पीटर हैंडके (Peter Handke) को मिला।

Note: पिछले वर्ष सेक्स स्कैंडल (sex scandal) के विवाद के चलते स्वीडिश एकेडमी ने द्वारा साहित्य के नोबेल पुरुष्कारों विजेताओं के नाम की घोषणा नहीं की गयी थी।


 नोबेल शांति पुरुष्कार – 2019 (Nobel Peace Prize – 2019) 

abi ahmed ali

वर्ष 2019 का नोबेल शांति पुरुष्कार (Nobel Peace Prize) अफ्रीकी देश इथोपिया (Ethiopia) के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली (Abi Ahmed Ali) को दिया जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें अपने पड़ोसी देश इरीटिया (Eritrea) के साथ दो दशक पुराने सीमा विवाद व युद्ध को समाप्त करने के लिए दिया जाएगा।


Note: अन्य नोबेल पुरस्कार (Nobel prize) विजेताओं के नाम पुरुस्कारो की घोषणाओ के साथ ही जल्दी ही हमारी website पर अपलोड किये जायेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!