उत्तराखंड के प्रमुख सांस्कृतिक संस्थान

उत्तराखंड के प्रमुख सांस्कृतिक संस्थान

15 mins read

उत्तराखंड के प्रमुख सांस्कृतिक संस्थानसाहित्य, संस्कृति एवं कला परिषद – राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड की संस्कृति के विकास, संरक्षण एवं प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए वर्ष  2004 में इस परिषद का गठन देहरादून (Dehradun) में किया गया। इस परिषद में ख्याति प्राप्त पुरातत्वविदों, साहित्यकारों, चित्रकारों,  नाटककारों, संगीतकारों और लोक कलाकारों को सदस्य बनाया गया है। इस परिषद द्वारा संस्कृति संवर्द्धन के क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों को पुरुस्कृत भी किया जाता है।

संस्कृत अकादमी (हरिद्वार) – उत्तराखंड में संस्कृत भाषा के विकास हेतु हरिद्वार जनपद में संस्कृत अकादमी की स्थापना की गई, जिसका पदेन अध्यक्ष मुख्यमंत्री होता है। हरिद्वार स्थित जयराम आश्रम संस्कृत महाविद्यालय को  इस अकादमी का मुख्यालय बनाया गया है।

इस संस्कृत अकादमी का कार्य माइक्रोफिल्मिंग (Microfilming) अथवा स्कैनिंग (Scanning) के माध्यम से भारत तथा विश्व के अन्य स्थलों पर रखे गए संस्कृत ग्रंथों तथा अन्य उपयोगी सामग्रियों को एकत्रित कर विश्व का सर्वश्रेष्ठ संस्कृत पुस्तकालय तैयार करना है।

Note : 

  • इस आश्रम के महंथ ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी इस अकादमी के वर्तमान उपाध्यक्ष हैं।
  • संस्कृत अकादमी द्वारा के अनुवाद, प्रकाशन, शिक्षण, प्रशिक्षण, शोध, आदि कार्य  जाता है।

राज्य अभिलेखागार (देहरादून) – प्राचीन अभिलेखों को संरक्षित करने और उन्हें  शोधकर्ताओं व जनता को उपलब्ध कराने हेतु राज्य सरकार द्वारा देहरादून में स्थित क्षेत्रीय अभिलेखागार को राज्य अभिलेखागार के रूप में परिवर्तित किया गया है।

रंगमंडल (Theater) – उत्तराखंड में नाट्यकला (Drama) के विकास हेतु देहरादून (Dehradun) व अल्मोड़ा (Almora) में रंगमंडल (Theater) की स्थापना की गयी  है।

उदयशंकर नृत्य व नाट्य अकादमी – इस अकादमी की स्थापना वर्ष 2003 में अल्मोड़ा (Almora) में की गयी। नृत्य सम्राट पंडित उदयशंकर का इस क्षेत्र से लगाव होने के कारण तथा नृत्यकला के विकास में उनके विशेष योगदान के कारण इस अकादमी का नाम पंडित उदयशंकर के नाम पर रखा गया है।

भातखण्डे हिन्दुस्तानी संगीत संस्थान – उत्तराखंड में संगीत की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस संस्थान की स्थापना की गयी, जिसका मुख्यालय देहरादून में है। इसके अंतर्गत देहरादून (Dehradun), अल्मोड़ा (Almora) और पौढ़ी (Pauri) में तीन महाविद्यालयों की स्थापना की गई है।

लोक कला संस्थान – उत्तराखंड में लोक कला के विकास, संरक्षण एवं शिक्षण हेतु इस संस्थान की स्थापना अल्मोड़ा में की गयी।


उत्तराखंड के प्रमुख सांस्कृतिक संस्थान (Quick Learn)

  • साहित्य, संस्कृति एवं कला परिषद (Literature, Culture and Arts Council) – देहरादून (Dehradun)
  • संस्कृत अकादमी (Sanskrit Academy) – हरिद्वार (Haridwar)
  • राज्य अभिलेखागार (State Archives) –  देहरादून (Dehradun)
  • रंगमंडल (Theater) – देहरादून व अल्मोड़ा
  • उदयशंकर नृत्य व नाट्य अकादमी (Uday Shankar Dance and Drama Academy) – अल्मोड़ा (Almora)
  • भातखण्डे हिन्दुस्तानी संगीत संस्थान (Bhatkhande Hindustani Music Institute) – देहरादून (Dehradun)
  • लोक कला संस्थान (Folk art institute) – अल्मोड़ा (Almora)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!