किसान रथ ऐप (Kisan Rath App)

9 mins read

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किसान रथ (Kisan Rath) ’मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) लॉन्च किया गया है, जिसका उद्देश्य लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान खाद्यानों को परिवहन तक पहुँचाना और खराब होने से बचाना है।

  • इस एप्लिकेशन को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (National Informatics Center – NIC) द्वारा विकसित किया गया है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) द्वारा समर्थित है।
  • किसान रथ ऐप (Kisan Rath App) अंग्रेजी और हिंदी भाषा सहित आठ अन्य भाषाओं में उपलब्ध होगा।

प्रमुख बिंदु (Key Points)

किसान रथ ऐप (Kisan Rath App) के माध्यम से किसानों और व्यापारियों को आपस में जोड़ने का लक्ष्य है, जिसमें 5 लाख से अधिक ट्रकों और 20,000 ट्रैक्टरों के इस नेटवर्क से जुड़ने की उम्मीद है।

यह ऐप किसानों और व्यापारियों की मदद करने के लिए है, जिसका उद्देश्य किसानों और व्यापारियों को आपस में जोड़ना है, जो किसान अपनी उपज को स्थानांतरित करने के लिए वाहनों की खोज कर रहे हैं।

  • प्राथमिक परिवहन (Primary transport) – किसानों की उपज को खेतों से मंडियों, स्थानीय गोदामों या किसान उत्पादक संगठनों के संग्रह केंद्रों तक पहुँचाना।
  • द्वितीयक परिवहन (Secondary transport) – फसल को स्थानीय मंडियों से अंतर और अंतर्राज्‍यीय मंडियों, प्रसंस्करण इकाइयों, रेलवे स्टेशनों, गोदामों या थोक विक्रेताओं तक पहुँचाना।

सरकार ने खेती-किसानी व उससे संबद्ध गतिविधियों के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में छूट दी गयी है ताकि किसान समुदाय के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान किया जा सके।

किसान रथ ऐप (Kisan Rath app) का उद्देश्य भोजन की बर्बादी में कमी लाना तथा किसानों और व्यापारियों को प्रतिस्पर्धी दरों पर समय में परिवहन सेवा उपलब्ध कराना।

  • इस ऐप से किसानों को उपज के बेहतर दाम सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!