EKAM उत्सव

11 mins read

2 मार्च, 2020 से नई दिल्ली में राष्ट्रीय विकलांग वित्त विकास निगम (NHFDC) द्वारा “EKAM उत्सव” का आयोजन  किया जा रहा है।

प्रमुख बिंदु

  • “EKAM उत्सव” दिव्यांगजन समुदाय के बीच उद्यमिता और ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए एक प्रयास है। EKAM का मतलब है उद्यमिता, ज्ञान, जागरूकता और विपणन।
  • इसके अलावा, यह विकलांग व्यक्तियों (PwD) उद्यमियों की क्षमता के बारे में समाज के बीच जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा।
  • पहले “EKAM उत्सव” में देशभर के दिव्यांग उद्यमी और कारीगरों को आमंत्रित किया गया है। इस उत्सव में हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम, एम्ब्रायडरी वर्क और ड्राई फ्रूट्स से लेकर अनेक उत्पाद देखने को मिलेंगे।

राष्ट्रीय विकलांग वित्त विकास निगम (National Handicapped Finance Development Corporation)

  • NHFDC सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के विकलांग व्यक्तियों (दिव्यांगजन) के साथ सशक्तिकरण विभाग के तत्वावधान में एक निकाय है, जो वर्ष 1997 से कार्यरत है।
  • यह एक गैर-लाभकारी संगठन है और अपने आर्थिक पुनर्वास के लिए विकलांगों (दिव्यांगजन / PwD) के साथ दिव्यांगजन / व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है और उन्हें अपने उद्यमों को विकसित करने और उन्हें  सशक्त बनाने के लिए कई कौशल विकास कार्यक्रमों का भी संचालन करता रहता है।

NHFDC द्वारा किये गए कुछ महत्वपूर्ण प्रयास 

NHFDC स्वावलंबन केंद्र (NHFDC Swavalamban Kendra NSK) – NHFDC  ने  PwD के कौशल प्रशिक्षण के लिए पूरे देश में  PwD के स्वामित्व वाले सूक्ष्म कौशल प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की पहल की है।

दिल्ली और इंदौर में सुरक्षित टैक्सी (Safe Cabs in Delhi and Indore) – NHFDC  ने सखा कैब्स (सोशल एंटरप्राइज) के साथ व्यवस्था की है, जहां महिला, बच्चों और वरिष्ठ नागरिक यात्रियों के लिए सुरक्षित टैक्सी विकल्प प्रदान करने के लिए महिला ड्राइवरों द्वारा PwD के स्वामित्व वाले वाणिज्यिक वाहनों को चलाया जाएगा।

सुरक्षित पेयजल ई गाड़ियां (Safe drinking water e-carts) – NHFDC ने हाल ही में आरओ जल वितरण वेंडिंग मशीनों से सुसज्जित E Cart (PWD के स्वामित्व वाली) को वित्त देने के लिए सहमति व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!