CTET September 2016 – Paper – I (Mathematics) Answer Key

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परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) – Part – II गणित (Mathematics)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – September 2016


31. फलों के मूल्य प्रति किग्रा. नीचे दिए गए हैं :
खरबूजा : ₹ 18.50
चेरी : ₹ 72
अंगूर : ₹ 120.60
सेब : ₹ 78.40
रेशमा ने 4 किग्रा. खरबूजा, 1 किग्रा. 200 ग्राम चेरी, 250 ग्राम अंगूर और 1% किग्रा. सेब खरीदा। उसने दुकानदार को 7500 का एक नोट दिया। उसे कितने रुपये वापिस मिले?
A. ₹163
B. ₹ 172
C.₹173
D ₹ 162

32. साबुन की एक टिकिया का आकार 7 सेमी x 5 सेमी. x 2.5 सेमी. है। दो पेटियों में, जिनकी आंतरिक माप 56 सेमी. x 0.4 मी. x 0.25 मी. है, साबुन की इन टिकियों की अधिकतम संख्या पैक’ की जा सकती है:
A. 960
B. 1280
C. 2560
D. 640

33. किसी आयत की लंबाई उसकी चौड़ाई की तीन गुनी है। इसकी चौड़ाई एक वर्ग की भुजा की आधी है, जिसका परिमाप 72 सेमी. है। तयः
A. जायत का क्षेत्रफल, वर्ग के क्षेत्रफल से अधिक है ।
B. आयत और वर्ग दोनों के परिभाष बराबर हैं
C. आवत का परिमाप, वर्ग के परिमाप से कम है।
D. वर्ग और आयत दोनों के क्षेत्रफल बराबर हैं

34. निम्नलिखित में से कौन-सा सही नहीं है?
A. 55 लीटर 55 मिलिलीटर = 55.55 लीटर
B. 2005 ग्राम = 2.005 किग्रा.
C. किसी धनाभ का आयतन, जिसकी लंबाई 45 सेमी, चौड़ाई . 15 सेमी और ऊँचाई 40 सेमी. है, बराबर है उस घन के आयतन के जिसकी भुजा 0.3 मीटर है।
D. 10 का शतांश = 0.1

35. दो-अंकीय संख्या को दूसरी एक-अंकीय या दो-अंकीय संख्या से गुणा करने की प्रक्रिया को समझने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी पूर्व जानकारी होना आवश्यक है?
A. गुणन, विभाजन के प्रतिलोम के रूप में
B. योग का क्रमविनिमेय गुण
C. गुणन का क्रमविनिमेय गुण
D. गुणन, योग पर वितरण के रूप में

36. गणित से भयभीत होने और उसमें असफल होने के लिए निम्नलिखित में से किसे एक कारण नहीं माना जा सकता है?
A. लैंगिक भेद
B. कक्षा-कक्ष के अनुभव
C. प्रतीकात्मक संकेत
D. गणित की संरचना

37. दो दशमलव- संख्याओं के योग की संकल्पना को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से शिक्षण-अधिगम का कौन-सा साधन सर्वाधिक उपयुक्त है?
A. गिनतारा
B. जियोबोर्ड
C. मोती और माला
D. ग्राफ पेपर

38. कक्षा IV के अधिकतर शिक्षार्थी सोचते हैं कि दो संख्याओं के गुणन से प्राप्त संख्या सदैव दोनों संख्याओं से बड़ी होती है। ‘आप यह कसे प्रदर्शित करेंगे कि यह सदैव सत्य नहीं होता है?
A. ग्रिड पेपर पर दो दशमलव संख्याओं के गुणन को प्रदर्शित करके
B. एक पूर्ण संख्या और एक भिन्न के गुणन की कलन-विधि को संख्या रेखा पर प्रदर्शित करके
C. इसे संख्याओं के बार-बार योग के द्वारा प्रदर्शित करके
D. दो दशमलव संख्याओं के गुणन की कलन-विधि को प्रदर्शित करके

39. प्राथमिक स्तर पर शिक्षार्थियों को ‘भाप’ का संदर्भ पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य है? ।
A. अप्रामाणिक मापों का उपयोग नहीं करना चाहिए।
B. अप्रामाणिक मापों का उपयोग प्रामाणिक मापों के बाद करना चाहिए। माणिक मापों के बाद करना
C. प्रामाणिक मापों का उपयोग अप्रामाणिक मापों के चाहिए।
D. केवल अप्रामाणिक मापा का उपयोग करना चाहिए।

40. वास्तविक जिंदगी से गणित का संबंध बनाने के अंतर्विषयों को विकसित करने के लिए निम्नलिखित में से कर मूल्यांकन योजनाओं का उपयोग किया जा सकता है?
A. क्षेत्रीय भ्रमण, सर्वेक्षण, परियोजना
B. क्षेत्रीय भ्रमण, मौखिक परीक्षा, ड्रिल कार्यपत्रक
C. सर्वेक्षण, परियोजना, जाँच सूची
D. क्षेत्रीय भ्रमण, मौखिक परीक्षा, जाँच सूची

41. गणित के कक्षा-कक्ष में दृष्टिबाधितों के लिए निम्नलिखित में से किनका प्रयोग शिक्षा के साधनों के रूप में किया जा सकता है।
A. कम्प्यूटर, संख्या चार्ट, जियोबोर्ड
B. टेलर का गिनतारा, भिन्न का किट, संख्या चार्ट
C. संख्या चार्ट, कम्प्यूटर, जियोबोई
D. टेलर का गिनतारा, कम्प्यूटर, जियोबोर्ड

42. ‘संख्याओं के संदर्भ में प्राथमिक कक्षा के बच्चे अर्थात् वे बच्चे जिनका आयु वर्ग 8-9 वर्ष है, निम्नलिखित में से किस समुच्चय में प्रवीण हैं?
A. पंक्तिबद्धता, वर्गीकरण, प्रतिवर्त्यता
B. वर्गीकरण, प्रतिवर्त्यता, आनुपातिक विवेचन
C. पंक्तिबद्धता, प्रतिवर्त्यता, आनुपातिक विवेचन
D. पंक्तिबद्धता, वर्गीकरण, आनुपातिक विवेचन ,

43. कक्षा I के एक शिक्षक ने एक विद्यार्थी को सभी वस्तुओं की गणना करने के लिए कहा, जिनमें पेन, रबड़ और शार्पनर का संग्रह था। विद्यार्थी ने सभी वस्तुओं को एक रेखा में रखा और गणना शुरू की। उसने 10 वस्तुओं के स्थान पर कहा कि 2 पेन, 5 रबड़ और 3 शार्पनर हैं। आपके विचार से विद्यार्थी को गणना के किस सिद्धांत/किन सिद्धांतों पर कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है?
A. अमूर्तन सिद्धांत
B. अमूर्तन और असंगत क्रम सिद्धांत
C. स्थिर क्रम और अमूर्तन सिद्धांत
D. एकैको संगतता सिद्धांत

44. कक्षा II की एक शिक्षिका ने अपने विद्यार्थियों को 4 इकाई और 3 दहाई लिखने के लिए कहा। कुछ विद्यार्थियों ने 34 के स्थान पर 49 लिखा। एक शिक्षिका के रूप में आप विद्यार्थियों का इस संकल्पना को कैसे समझाएँगी?
A. उन्हें बताएँगी कि यह गलत है और फिर उन्हें सही उत्तर को 5 बार लिखने के लिए कहेंगी।
B. हमेशा दहाई और इकाई के स्तंभों में लिखना सिखाएंगी – जिससे कोई भ्रम न हो।
C. स्तंभ विधि में अभ्यास करने के लिए बहुत सारे प्रश्न देंगी।
D. विद्यार्थियों को गिनतारा पर प्रदर्शित करने के लिए कहेंगी

45. गणित में ‘प्रतिचित्रण’ के लिए निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा सत्य नहीं है?
A. प्रतिचित्रण का गणित के कई विषयों से समाकलन किया जा सकता है।
B: प्रतिचित्रण, स्थानिक चिंतन को बढ़ाता है।
C. प्रतिचित्रण, आनुपातिक विवेचन को प्रोत्साहित करता है।
D. प्रतिचित्रण, गणित पाठ्यक्रम का भाग नहीं है।

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