CTET September 2016 – Paper – I (Environmental Studies) Answer Key

CTET September 2016 – Paper – I (Environmental Studies) Answer Key

66 mins read

75. एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों को विभिन्न पशुओं के चित्र देता है और उन पशुओं पर रंग भरने को कहता है जो हमारे घरों में नहीं रहते। इस क्रियाकलाप का उद्देश्य है:
1. सृजनात्मकता का विकास करना ।
2. अवलोकन का विकास करना
3. वर्गीकरण कौशल का विकास करना
4. डाटा संग्रह का विकास करना।
उपर्युक्त में से कौन-से सही हैं?
A 1 .2 और 4
B. 2,3 और 4
C. 1,3 और 4
D. 1 ,2 और 3 .

76, पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम, जिसे छह उपविषयों के चतुर्दिक निर्मित किया गया है, में ‘पौधे’ और ‘पशु’ को जानबूझकर ‘परिवार और मित्र’ उप-विषय के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है। इसके लिए निम्नलिखित में से एक कारण को छोड़कर शेष सभी कारण हो सकते हैं। वह एक कारण कौन-सा है?
A. इस बात को उभारना कि किस प्रकार कुछ समुदायों के जीवन और आजीविकाएँ विशेष पशुओं या पौधों से घनिष्ठ
रूप से जुड़े हैं ।
B. विद्यार्थियों को विज्ञान के दृष्टिकोण से पौधों और पशुओं को समझने में सक्षम बनाना
C. सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भ में पौधों और पशुओं के स्थान निर्धारित करने में विद्यार्थियों को सहायता करना D. इस बात को उभारना कि किस प्रकार मनुष्य एक-दूसरे से घनिष्ठ संबंधों को साझा करते हैं

77. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण-अधिगम में ‘सर्वेक्षण’ का उद्देश्य है:
1. समुदाय के साथ अन्योन्यक्रिया का अवसर प्रदान करना
2. बच्चों को विभिन्न लोगों के प्रति संवेदनशील बनाना
3. सूचना को प्रत्यक्ष प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना
4. आकलन के एक अवसर के रूप में इसका उपयोग करना उपर्युक्त में से कौन-से सही हैं?
A. 1, 2 और 4
B. 1, 3 और 4
C. 1, 2, 3 और 4
D. 1, 2 और 3

निर्देश (प्रश्न सं. 78 से 80 तक): निम्नलिखित अवतरण पर आधारित हैं।

शिक्षक द्वारा प्रदर्शित एक कटोरे में पानी उबालने और उसका वाष्पीकरण हो जाने के प्रयोग को देखने के बाद 7-8 वर्ष के बच्चों के द्वारा दिए गए उत्तर इस प्रकार हैं:
“पानी गुम हो गया।”
“कटोरे ने पानी सोख लिया।”
“आग ने पानी पी लिया।”
“भगवान ने पानी पी लिया।”

78. ये उत्तर बच्चों और उनके विचारों के बारे में क्या बताते हैं?
A. बच्चे अच्छा अवलोकन नहीं कर पाते।
B. वाष्पीकरण के बारे में बच्चो के विकल्पी विचार हैं।
C. बच्चों के उत्तर तर्कसंगत नहीं हैं।
D. बच्चों की सोच गलत है।

79. शिक्षक को इन उत्तरों का सामना किस प्रकार करना चाहिए?
A. उनके विचारों तक पुनः पहुंचने के लिए एक चर्चा प्रारंभ करें।
B. बच्चों को बता दें कि वे गलत हैं।
C. जलचक्र का एक मानक चार्ट प्रदर्शित करें।
D. बाष्पीकरण की परिभाषा दें और बच्चों को उसे याद रखने के लिए कहें।

80. ‘वाष्पीकरण’ विषय पर बच्चों की विविध सोच का आकलन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा प्रश्न एक नमूना हो सकता है?
A. जलचक्र का आरेख बनाइए और उसे नामित कीजिए।
B. जलचक्र के पाँच लाभ लिखिए।
C. क्या होता यदि जलचक्र होता ही नहीं?
D जलचक्र के क्रम के सोपानों की सूची बनाइए।

81. निम्नलिखित में से कौन-से राज्य जम्मू और कश्मीर के पड़ोसी राज्य हैं?
A. उत्तराखंड, राजस्थान
B. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड
C. हिमाचल प्रदेश, पंजाब
D. हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश

82. प्रत्येक स्थान के नाम के साथ उस क्षेत्र में बनाए जाने वाले सामान्य घरों के सही विवरण का मिलान कीजिए:
   स्थान                                  घर
(a) मनाली        1. बाँस के खंभों पर बने ऊँचे उठे हुए घर
(b) राजस्थान    2. पत्थर या लकड़ी से बने ढालू छतों वाले घर
(c) असम         3. हाउसबोट
(d) लद्दाख       4. मिट्टी के घर जिनकी छतें कैंटीली झाड़ियों से छाई होती हैं
5. पत्थर के बने घर जिनके फर्श और छतें लकड़ी की बनी होती हैं कोड:
(a) (b) (c) (d)
A. 3   4    1    5
B. 4   1    2    3
C. 2   5    1    4
D. 2  4     1    5

83. पशुओं की त्वचा पर विविध पैटर्न (डिजाइन):
A. उनकी त्वचा पर बालों के कारण होते हैं
B. उस जलवायु के कारण होते हैं जिसमें ये रहते हैं
C. उनकी शारीरिक शक्ति को इंगित करते हैं
D परावर्तित प्रकाश के कारण होते हैं

84. “जो व्यक्ति जंगल में कम-से-कम 25 वर्षों से रह रहे हैं उनका उस जंगल-भूमि पर और उसमें पैदा होने वाली वस्तुओं पर अधिकार है।” यह जनादेश किसके द्वारा दिया गया है?
A भूमि-अधिग्रहण अधिनियम, 1894.
B. संविधान (अनुसूचित जाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2012
C. भारतीय जंगल अधिनियम, 1927 के वाले रोगों का समुन्ना
D. जंगल अधिकार अधिनियम, 2007

85. निम्नलिखित में से मच्छरों द्वारा फैलने वाले रोगों – कौन-सा है?
A. डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया
B. मियादी बुखार, हैजा, चिकुनगुनिया
C. मलेरिया, एच.आई.वी-एड्स, डेंगू
D. एच.आई.वी.-एड्स, हैजा, डेंगू

86. घटपर्णी पौधा (नीपेन्थीसोः
A. कीडे-मकोड़ों को आकर्षित करने के लिए उच्च तारली ध्वनियाँ निकालता है।
B. का मुँह छोटी-छोटी कँटियों से ढका होता है :
C. भारत में नहीं पाया जाता है
D. मेंढकों, कीड़े-मकोड़ों और चूहों को चालाकी से फँसाकर जाता है।

87. नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों के किस समुच्चय में, लौह तत्त्व प्रचुर मात्रा में होता है?
A बंदगोभी, भिण्डी, गुड़
B. आँवला, पालक, गुड़
C. आँवला, पालक, आलू
D. आँवला, आलू, टमाटर

88. हमारे देश के लगभग सभी भागों में मिर्च का उपयोग भोजन पकाने में किया जाता है। हमारे देश में मिर्च को लाने वाले व्यवसायी आए थेः
A. ऑस्ट्रेलिया से
B. उज्वेकिस्तान से
C. दक्षिण अमेरिका से
D. अफगानिस्तान से

89. निम्नलिखित में से कौन-सा पक्षी कैक्टस पौधे के काँटों के बीच
अपना घोंसला बनाता है?
A. फारता
B. ‘शकरखोरा
C. बया
D. कलचिड़ी

90. किसी पशु के विषय में नीचे दिए गए विवरण को पढ़िए और उस पशु को पहचानिए: “यह भालू जैसा दिखता है परन्तु भालू नहीं है। यह दिन के लगभग 17 घंटे वृक्षों की शाखाओं से उल्टे लटककर सोता है। यह जिस वृक्ष पर रहता है उसी की पत्तियों खाता है। यह लगभग 40 वर्षों तक जीवित रहता है।”
A. स्लॉथ
B. लंगूर
C. चिम्पैन्जी
D. पैन्डा

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!