CTET September 2014 – Paper – I (Environmental Studies) Answer Key

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76. ई.वी.एस. संक्षेपण ………… अर्थ में प्रयुक्त होता है।
A. एनवायरन्मेंटल स्किल्स
B. एनवायरन्मेंटल साइंस
C. एनवायरन्मेंटल सोर्सेज
D. एनवायरन्मेंटल स्टडीज

77. निम्नलिखित में से कौन-सा प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण का उद्देश्य नहीं है?
A. कक्षा-कक्ष में होने वाले अधिगम को विद्यालय के बाहर की दुनिया के साथ जोड़ना
B. शिक्षक कक्षा-कक्ष में कड़े अनुशासन को सुनिश्चित करें
C. बच्चों को प्रश्न पूछने के लिए अवश्य अभिप्रेरित करना चाहिए
D. बच्चों को अपने निकटतम परिवेश से परिचय प्राप्त करने के लिए अवश्य अभिप्रेरित करना चाहिए

78. आँचल अपनी कक्षा V में पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में अकसर गहन जाँच-पड़ताल वाले और कल्पनापरक प्रश्न पूछती है। उसके द्वारा इस प्रकार करने का उद्देश्य …………… सुधार करना है।
A. अवलोकन कौशलों में
B. संवेगात्मक कौशलों में
C. चिंतन कौशलों में
D. बोलने सम्बन्धी कौशलों में

79. कक्षा III के शिक्षार्थियों को हमारे दोस्त. पक्षी’ प्रकरण पढ़ाते समय नलिनी नीचे दी गई पद्धति का प्रयोग करती है:
A. पक्षियों पर आधारित वृत्त-चित्र दिखाना।
B. विभिन्न पक्षियों की तस्वीरों वाले चार्ट पर प्रयोग करना और संक्षेप में उनका वर्णन करना।
C. शिक्षार्थियों को नजदीक के पार्क में ले जाना और उनसे पक्षियों को ध्यान से देखने के लिए कहना।
नलिनी किस प्रयोजन के लिए सीखने के विभिन्न उपागमों का प्रयोग कर रही है?
A. अपनी पाठ-योजना का पालन करना
B. बहबुद्धि वाले शिक्षार्थियों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करना
C. दूसरे शिक्षकों और अभिभावकों को प्रभावित करना
D. शिक्षार्थियों में तर्कशक्ति का विकास करना

80. ‘खेल जो हम खेलते हैं प्रकरण के शिक्षण में शिक्षार्थियों की अधिकतम भागीदारिता के लिए निम्न में से कौन-सी शिक्षण-युक्ति अधिक प्रभावी होगी?
A. शिक्षार्थियों को खेल के मैदान में ले जाना और उन्हें अलग-अलग दिनों में अलग-अलग खेल खिलाना
B. विभिन्न खेलों के खेल-कार्ड बनाना और उन्हें शिक्षार्थियों को दिखाना
C. शिक्षार्थियों को भीतर और बाहर खेले जाने वाले विभिन्न खेलों के नाम याद करने के लिए कहना
D. शिक्षार्थियों को टेलीविजन पर खेल सम्बन्धी कार्यक्रमों को देखने और उस पर आधारित सामान्य परियोजना कार्य बनाने के लिए कहना

81. निम्न में से कौन-सा पर्यावरण की कक्षा में रूपात्मक आकलन का समुचित कार्य नहीं है? ‘
A. पाठ में दी गई महत्त्वपूर्ण शब्दावली की परिभाषा की व्याख्या करना
B. दिए गए प्रयोगात्मक क्रियाकलापों को पूरा करना और अपने अवलोकन को दर्ज करना
C. दिए गए प्रयोगात्मक प्रारूप के चिहांकन वाले आरेख बनाना ।
D. जल प्रदूषण की हानियों के बारे में चर्चा करना

82. जीव-जंतुओं पर आधारित पाठ को पढ़ाने के बाद, शीतल कक्षा IV के शिक्षार्थियों के लिए चिड़ियाघर के भ्रमण का आयोजन करती है। यह ………………….. में शिक्षार्थियों की मदद करेगा।
A. जीव-जंतु संरक्षण के कौशलों के विकास
B. दैनिक समय-सारिणी की चर्या में बदलाव
C. कक्षा-कक्षीय अधिगम को वास्तविक जीवन की परिस्थितियों के . साथ जोड़ने
D. जीव-जंतुओं को पालतू कैसे बनाया जाए इसके प्रति संवेदनशीलता विकसित करने

83. शालिनी कक्षा V के शिक्षार्थियों को ‘पोषण’ पर आधारित प्रकरण से परिचित कराना चाहती है। उन्हें
A. श्यामपट्ट पर पाचन तंत्र का आरेख बनाना चाहिए
B. पोषक तत्त्वों से भरपूर विभिन्न प्रकार के भोजन के उदाहरण देने चाहिए
C. विभिन्न प्रकार के भोजन को प्रदर्शित करने वाले चार्ट का प्रयोग , करना चाहिए
D. शिक्षार्थियों से कहना चाहिए कि वे अपने-अपने टिफिन बॉक्स खोलें, उसके तत्वों का अवलोकन करें और उसके बाद उन्हें व्याख्या करनी चाहिए

84. रश्मि को यह सिखाया जाता है कि वह प्रश्न-पत्र बनाते समय निम्न चरणों (क्रम में नहीं है) का अनुपालन करें i. प्रश्न लिखना
ii. रूपरेखा डिज़ाइन तैयार करना
iii. प्रश्न-पत्र का संपादन करना
iv. ब्लू-प्रिंट तैयार करना
अनुपालन किए जाने चरणों का सही क्रम कौन-सा है।
A. iv, ii, i, iii
B. ii, iv, i, iii
C. iv, i, ii, iii
D. i, ii, iv, iii

85. हरप्रीत अपने शिक्षार्थियों को यह सुझाव देना चाहती है कि पर्यावा संरक्षण के लिए किस प्रकार एक व्यक्ति सबसे अच्छे संभावित तरीके से अपना योगदान दे सकता है। उनका सबसे बेहतर सुझाव हो सकत
A. आने-जाने के लिए सार्वजनिक साधनों का प्रयोग करना
B. कार, स्कूटर, आदि जैसे व्यक्तिगत वाहन न रखें
C. घर से बाहर अकसर आने-जाने से बचना
D. अपने व्यक्तिगत वाहन के इंजन की नियमित जाँच

86. कक्षा V के शिक्षार्थियों में जिज्ञासा जाग्रत करने का निम्न में से सबसे प्रभावी तरीका है
A. अधिक हस्तपरक अनुभव प्रदान करना
B. लिखित कार्य में उन्हें अधिक अभ्यास देना
C. अकसर इकाई परीक्षणों का आयोजन करना
D. गहन जाँचपरक और कल्पनापरक प्रश्न पूछना

87. “यदि एक महीने के लिए बिजली न हो तो हमारा जीवन किस प्रकार प्रभावित होगा?” इस प्रश्न को पूछने का उद्देश्य है
A. समुचित तरीके से बिजली का प्रयोग करने के प्रति शिक्षार्थियों को . संवेदनशील बनाना
B. बिजली के स्रोतों के बारे में शिक्षार्थियों का आकलन करना
C. शिक्षार्थियों के कल्पनापरक और चिंतनपरक कौशलों का विकास करना
D. शिक्षार्थियों की सामान्य जानकारी का आकलन करना

88. कक्षा V की पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पस्तक के एक पा० ‘सर्वेक्षण और लेखन’ पर एक भाग का मुख्य उद्देश्य है
A. शिक्षार्थियों की सामान्य जानकारी का आकलन करना
B. अवसर उपलब्ध कराना कि वे चीजों को खान . और सीखें
C. आधारभूत अवधारणाओं को सीखने में शिक्षार्थियों के मदद करना
D. शिक्षार्थियों के व्यावहारिक कौशलों में सुधार करना

89. वृक्ष संरक्षण की अवधारणा के बारे में शिक्षार्थियों को संवेदनशा के लिए गुंजन निम्नलिखित क्रियाकलापों का आयोजन करता संवेदनशील बनाने योजन करती हैं:
a. प्रत्येक शिक्षार्थी को इस बात के लिए प्रोत्साहित करना कि वे एक-एक वृक्ष को अपनाएँ और उसकी देखभाल करें
b. वन-संरक्षण पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करना
c. वृक्षों पर आधारित पोस्टर-निर्माण सम्बन्धी प्रतियोगिता का आयोजन करना
d. शिक्षार्थियों को कटी लकड़ियों के भंडार दिखाना
वांछित उद्देश्य को प्राप्त करने में ऊपर दी गई गतिविधियों में से कौन-सी सबसे कम प्रभावी होगी?
A. a
B. b
C. c
D. d

90. कक्षा B के शिक्षार्थियों को ‘यदि यह समाप्त हो जाए’ पाठ पढ़ाने के बाद शीला प्रकरण के बारे में शिक्षार्थियों की समझ के स्तर के बारे में जानने के लिए एक परीक्षण प्रशासित करती है। उसे यह जानकर आश्चर्य होता है कि एक बड़ी संख्या में शिक्षार्थी सम्बन्धित अवधारणा को नहीं समझ पाएं इसका प्रमुख कारण हो सकता है
A. उसने प्रकरण को पढ़ाने के लिए सही पद्धति का प्रयोग नहीं किया था
B. शिक्षार्थियों का संज्ञानात्मक स्तर अच्छा नहीं था
C. यह प्रकरण पाठ्य-पुस्तक में शामिल किए जाने योग्य नहीं था
D. शिक्षार्थियों को यह प्रकरण रोचक नहीं लगा।

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