CTET September 2014 – Paper – I (Child Development and Pedagogy) Answer Key

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16. छात्राएँ
A गणित के सवाल अच्छे से सीखती हैं लेकिन उन्हें तब कठिनाई आती है जब उनसे उनके तर्क के बारे में पूछा जाता है
B. अपनी उम्र के लड़कों की तरह गणित में अच्छी हैं.
C. अपनी उम्र के लड़कों की तुलना में स्थानिक अवधारणाओं में कम कुशलतापूर्ण निष्पादन करती है
D. भाषिक और संगीत सम्बन्धी अधिक क्षमताएँ रखती हैं

17. शब्दों में अक्षरों के क्रम को पढ़ने में कठिनाई का अनुभव करना है और अकसर चाक्षुष स्मृति का ह्रास ………….. से सम्बन्धित है।
A. डिसलेक्सिया
B. डिस्केल्कुलिया
C. डिस्माफिया
D. डिस्प्राक्सिया

18. ‘सभी के लिए विद्यालयों में सभी की शिक्षा’ निम्न . लिए प्रचार वाक्य हो सकता है?
A. संसक्तिशील शिक्षा
B. समावेशी शिक्षा
C. सहयोगात्मक शिक्षा
D. पृथक शिक्षा

19. प्रवाहपूर्णता, व्याख्या, मौलिकता और लचीलापन ………………. के साथ सम्बन्धित तत्त्व हैं।
A. प्रतिभा
B. गुण
C. अपसारी चिंतन
D. त्वरण

20. प्रतिभाशाली शिक्षार्थियों को ……………. से जुड़े प्रश्नों पर समय देने के लिए कहा जा सकता है।
A. स्मरण
B. समझ
C. सर्जन
D. विश्लेषण

21. गणित में अधिगम निर्योग्यता का आकलन निम्न में से किस परीक्षण द्वारा सर्वाधिक उचित तरीके से किया जा सकता है?
A. अभिक्षमता परीक्षण
B. निदानात्मक परीक्षण
C. स्क्रीनिंग परीक्षण
D. उपलब्धि परीक्षण

22. सिद्धांत चित्र …………… के द्वारा नवीन अवधारणाओं की समझ बढ़ाते हैं।
A. विषय-क्षेत्रों के बीच ज्ञान के स्थानांतरण
B. विशिष्ट विवरण पर एकाग्रता केंद्रित करने
C. अध्ययन के लिए शैक्षणिक विषय-वस्तु की प्राथमिकता तय करने
D. तर्कपूर्ण ढंग से सूचनाओं को व्यवस्थित करने की योग्यता को बढ़ाने

23. एल्बर्ट बैन्ड्यूरा के सामाजिक अधिगम सिद्धांत के अनुसार निम्न में से कौन-सा सही है?
A. खेल अनिवार्य है और उसे विद्यालय में प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
B. बच्चों के सीखने के लिए प्रतिरूपण (मॉडलिंग) एक मुख्य तरीका हैं।
C. अनसुलझा संकट बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है।
D. संज्ञानात्मक विकास सामाजिक विकास से स्वतंत्र है।

24. निगमनात्मक तर्कणा में शामिल है/हैं।
A. सामान्य से विशिष्ट की ओर तर्कणा
B. विशिष्ट से सामान्य की ओर तर्कणा
C. ज्ञान का सक्रिय निर्माण और पुनर्निर्माण
D. अन्वेषणपरक सीखना और स्वतः खोजपरक सम्बन्धी पद्धतियाँ

25. जब बच्चे एक अवधारणा को सीखते हैं और उसका प्रयोग करते हैं, तो अभ्यास उनके द्वारा की जाने वाली त्रुटियों को कम करने में मदद करता है। यह विचार ………… के द्वारा दिया गया।
A. ई.एल. थॉर्नडाइक
B. जीन पियाजे
C. जे.बी. वॉटसन
D. लेव वाइगोत्स्की

26. निम्न में से कौन-सा कौशल संवेगात्मक बुद्धि से सम्बन्धित है?
A याद करना
B. गतिक प्रक्रमण
C. विचार करना
D. समानुभूति देना

27. एक आंतरिक बल जो प्रोत्साहित करता है और व्यवहारपरक प्रतिक्रिया के लिए बाध्य करता है एवं उस प्रतिक्रिया को विशिष्ट दिशा उपलब्ध कराता है, ………….. है।
A. अभिप्रेरण
B. अध्यवसाय
C. संवेग
D. वचनबद्धता

28. निम्न में से कौन-सी शब्दावली प्रायः “अभिप्रेरणा” के साथ अंतःबदलाव के साथ इस्तेमाल की जाती है?
A. पुरस्कार (प्रेरक)
B. संवेग
C. आवश्यकता
D. उत्प्रेरणा

29. …………. प्रेरणाएँ अनुभूतियों के संतुष्टिकरण, की अवस्थाओं तक पहुँचने और वैयक्तिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता को सम्बोधित करती हैं?
A. प्रभावी
B. भावनात्मक
C. संरक्षण-उन्मुखी
D. सुरक्षा-उन्मुखी

30. निम्नलिखित में से कौन-सा कारक अधिगम को सकारात्मक प्रकार से प्रभावित करता है?
A. अनुत्तीर्ण हो जाने का भय
B. सहपाठियों से प्रतियोगिता
C. अर्थपूर्ण सम्बन्ध
D. माता-पिता की ओर से दबाव

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