CTET September 2014 – Paper – I (Child Development and Pedagogy) Answer Key

44 mins read

परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) – Part – I – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – September 2014


निर्देशः निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए।।

1. संज्ञानात्मक विकास निम्न में से किसके द्वारा समर्थित होता है?
A. जितना संभव हो उतनी आवृत्ति से संगत और सुनियोजित। परीक्षाओं का आयोजन करना
B. उन गतिविधियों को प्रस्तुत करना जो पारंपरिक पद्धतियों को सुदृढ़ बनाती हैं
C. एक समृद्ध और विविधतापूर्ण वातावरण उपलब्ध कराना
D. सहयोगात्मक की अपेक्षा वैयक्तिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना

2. मानव विकास ……….. है। ..
A. मात्रात्मक
B. गुणात्मक
C. कुछ सीमा तक अमापनीय
D. मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों

3. प्रकृति-पोषण विवाद निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है?
A आनुवांशिकी एवं वातावरण
B. व्यवहार एवं वातावरण.
C. वातावरण एवं जीव-विज्ञान
D. वातावरण एवं पालन-पोषण

4. निम्न में से कौन-सा समाजीकरण की निष्क्रिय एजेंसी है?
A. स्वास्थ्य क्लब
B. परिवार
C. ईको क्लब
D. सार्वजनिक पुस्तकालय

5. वाइगोत्स्की के सिद्धांत में, विकास के निम्नलिखित में से कौन-से पहलू की उपेक्षा होती है?
A. सामाजिक
B. सांस्कृतिक
C. जैविक
D. भाषायी

6. एक वर्ष तक के शिशु जब आँख, कान व हाथों से “सोचते हैं, तो निम्नलिखित में से कौन-सा स्तर शामिल होता है?
A. मूर्त संक्रियात्मक स्तर
B. पूर्व-संक्रियात्मक स्तर
C. इंद्रियजनित गामक स्तर
D. अमूर्त संक्रियात्मक स्तर

7. रिया कक्षा पिकनिक तय करने हेतु रिषभ से सहमत नहीं है। वह सोचती है कि बहुमत के अनुकूल बनाने के लिए नियमों का संशोधन किया जा सकता है। यह सहपाठी विरोध, पियाजे के अनुसार, निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है?
A. विषमांग नैतिकता
B. संज्ञानात्मक अपरिपक्वता
C प्रतिक्रिया
D. सहयोग की नैतिकता

8. निम्न में से कौन-सा स्टर्नबर्ग का बुद्धि का त्रिस्तरीय सिद्धांत का एक रूप है?
A. व्यावहारिक बुद्धि
B. प्रायोगिक बुद्धि
C. संसाधनपूर्ण बुद्धि
D. गणितीय बुद्धि

9. किसने सबसे पहले बुद्धि परीक्षण का निर्माण किया?
A. डेविड वैश्लर
B. एल्फ्रेड बिने
C. चार्ल्स एडवर्ड स्पीयरमैन
D. रॉबर्ट स्टर्नबर्ग

10. ध्वनि-सम्बन्धी जागरूकता निम्नलिखित में से किस क्षमता से सम्बन्धित
A. ध्वनि संरचना पर चिन्तन करना व उसमें हेर-फेर करना
B. सही-सही व धाराप्रवाह बोलना
C. जानना, समझना व लिखनात
D. व्याकरण के नियमों में दक्ष होना

11. कक्षा-कक्ष में जेंडर (लिंग) विभेद
A शिक्षार्थियों के निष्पादन को प्रभावित नहीं करता है
B. शिक्षार्थियों के हासोन्मुख प्रयासों अथवा निष्पादन का कारण बन सकता है
C. पुरुष शिक्षार्थियों के वृद्धि-उन्मुख प्रयासों अथवा निष्पादन का कारण बन सकता है
D. महिला शिक्षकों की अपेक्षा पुरुष शिक्षकों के द्वारा अधिक किया जाता है

12. निम्न में से कौन-सा सीखने की शैली का एक उदाहरण है?
A. चाक्षुष
B. संग्रहण
C. तथ्यात्मक
D. स्पर्श-सम्बन्धी

13. एक शिक्षक कक्षा के कार्य को एकत्र करता है और उन्हें पढ़ता है, उसके बाद योजना बनाता है और अपने अगले पाठ को शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समायोजित करता है। वह ……….. कर रहा रही है।
A. सीखने का आकलन
B. सीखने के रूप में आकलन
C. सीखने के लिए आकलन
D. सीखने के समय आकलन

14. वे शिक्षक जो विद्यालय आधारित आकलन के अंतर्गत कार्य करते हैं
A. उन पर अधिक कार्य का बोझ रहता है, क्योंकि उन्हें सोमवार की परीक्षा सहित अकसर परीक्षा लेनी पड़ती है
B. उन्हें प्रत्येक शिक्षार्थी को प्रत्येक विषय में परियोजना कार्य देना पड़ता है।
C. शिक्षार्थियों के मूल्यों और अभिवृत्तियों का आकलन करने के लिए रोजाना उनका सूक्ष्म अवलोकन करते हैं D. व्यवस्था के लिए स्वामित्व की भावना रखते हैं

15. “ग्रेड अंकों से कैसे अलग हैं? यह प्रश्न निम्न में से किस प्रकार के प्रश्नों से सम्बन्ध रखता है?
A. अपसारी
B. विश्लेषणात्मक
C. मुक्त-अंत
D. समस्या समाधान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous Story

CTET September 2014 – Paper – I (Environmental Studies) Answer Key

Next Story

CTET September 2014 – Paper – I (Hindi Language) Answer Key

error: Content is protected !!