CTET November 2012 – Paper – I (Child Development and Pedagogy) Answer Key

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परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) – Part – I – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – November 2012


निर्देशः निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए।

1. बहुबुद्धि सिद्धांत निम्नलिखित निहितार्थ देता है सिवाय
A. बुद्धि प्रक्रमण सक्रियाओं का एक विशिष्ट समुच्चय है जिसका उपयोग एक व्यक्ति द्वारा समस्या समाधान के लिए किया जाता है
B. विषयों को विभिन्न तरीकों से प्रस्तुत किया जा सकता है
C. विविध तरीकों से सीखने का आकलन किया जा सकता है
D. संवेगात्मक बुद्धि, बुद्धि-लब्धि से सम्बन्धित नहीं है,

2. 16-वर्षीय बच्चा बुद्धि-लब्धि परीक्षण में 75 अंक प्राप्त करता है; उसकी मानसिक आयु ……… वर्ष होगी।
A. 12
B. 8.
C. 14
D. 15

3. निम्नलिखित में से कौन-सा सीखने के लिए अधिकतम रूप से अभिप्रेरित करता है?
A. लक्ष्यों को प्राप्त करने में व्यक्तिगत संतुष्टि
B. बाह्य कारक
C. असफलता से बचने के लिए अभिप्रेरणा
D. बहुत सरल या कठिन लक्ष्यों का चयन करने की प्रवृत्ति

4. भाषा में अर्थ की सबसे छोटी इकाई ……… है।
A. संकेतप्रयोगविज्ञान (प्रेगमैटिक्स)
B. वाक्य
C. रूपिम ‘
D. स्वनिम

5. बुद्धि-लब्धांक सामान्यतः …… रूप से शैक्षणिक निष्पादन से संबंधित – होते हैं।
A. कम-से-कम
B. पूर्ण
C. उच्च
D. मध्यम

6. सफल समावेशन को निम्नलिखित की आवश्यकता होती है सिवाय
A. अभिभावकों की भागीदारी
B. क्षमता-संवर्द्धन
C. संवेदनशील बनाना
D. पृथक्करण

7. विद्यालय में नियमित उपस्थिति के लिए वंचित बच्चों को प्रोत्साहित करने का निम्नलिखित में से कौन-सा तरीका सर्वाधिक उपयुक्त होगा?
A. विद्यालय द्वारा बच्चों को एकत्रित करने वाले एक व्यक्ति को नियुक्त किया जाए जो प्रतिदिन घरों से बच्चों को लेकर आए
B. बच्चों को आकर्षित करने के लिए प्रतिदिन 5 देना ।
C. आवासीय विद्यालय खोलना
D. बच्चों को विद्यालय आने की अनुमति न देने को कानूनन दंडनीय अपराध बनाया जाए

8. विद्यालय में लिंग भेदभाव से बचने का सर्वोत्तम तरीका हो सकता है
A. विद्यालय में लिंग-भेदभाव को दूर करने के लिए नियम बनाना और कड़ाई से उसका पालन करवाना
B. संगीत प्रतियोगिता के लिए लड़कियों की अपेक्षा अधिक लड़कों का चयन करना
C. शिक्षकों द्वारा उनके लिंग-पक्षपातपूर्ण व्यवहारों का अधिसंज्ञान
D. पुरुष एवं महिला शिक्षकों को समान संख्या में भर्ती करना

9. प्रतिभाशाली विद्यार्थी
A अपनी आवश्यकताओं को दृढ़तापूर्वक नहीं कह पाते
B. अपने निर्णयों में आत्मनिर्भर होते हैं
C. शिक्षकों से स्वतंत्र हात है।
D. स्वभाव में अंतर्मुखी होते हैं ।

10. सह-शैक्षणिक क्षेत्रों में निष्पादन के आधार पर शैक्षणिक क्षेत्रों में निष्पादन के स्तर को बढ़ाने का औचित्य स्थापन किस आधार पर किया जा सकता है?
A. यह हाशियाकृत विद्यार्थियों के लिए प्रतिपूरक भेदभाव की नीति का अनुगमन करता है ।
B. यह सार्वभौमिक धारण (retention) को सुनिश्चित करता है
C. यह हाथ से किए जाने वाले श्रम के प्रति सम्मान विकसित करता
D. यह वैयक्तिक भिन्नताओं को संतुष्ट करता है

11. चिंतन के सूचना प्रक्रमण सिद्धांत में निम्नलिखित चरण आते हैं: –
1. प्रतिक्रिया क्रियान्वयन
2. प्रतिक्रिया चवन
3. पूर्व-प्रक्रमण
4. श्रेणीकरण इन चरणों का सही क्रम है
A. 3,1,4,2
B. 4,3,2,1
C. 3,4,2, 1
D. 2,4,3,1

12. एक बच्चा जो……. से ग्रस्त है, यह ‘saw’ और ‘was’, ‘nuclear’ और ‘unclear’ में अंतर नहीं कर सकता।
A. डिस्लेक्सिमिया
B. डिस्मोरफीमिया
C. डिस्लेक्सिया
D. शब्द ‘जंबलिंग’ विकार

13. सीखने-संबंधी नियोग्यताएँ सामान्यतः
A. अधिकतर उन बच्चों में पाई जाती हैं जो शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा – ग्रामीण क्षेत्रों से सम्बन्ध रखते हैं
B. उन बच्चों में पाई जाती हैं विशेषतः जिनके पैत्रिक अभिभावक इस प्रकार की समस्याओं से ग्रसित होते हैं
C. औसत से श्रेष्ठ बुद्धि-लब्धि वाले बच्चों में पाई जाती हैं
D. लड़कियों की तुलना में अधिकतर लड़कों में पाई जाती हैं .

14. एक सशक्त विद्यालय अपने शिक्षकों में निम्नलिखित योग्यताओं में से किसे सर्वाधिक बढ़ावा देगा?
A. परीक्षण करने की प्रवृत्ति
B. स्मृति
C. अनुशासित स्वभाव
D. प्रतिस्पर्धात्मक अभिवृत्ति

15. किशोर …….. का अनुभव कर सकते हैं।
A. आत्मसिद्धि के भाव
B. जीवन के बारे में परितृप्ति के भाव
C. दुश्चिंता और स्वयं से सरोकार
D. बचपन में किए गए अपराधों के प्रति डर के भाव

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