CTET January 2021 – Paper I (Environmental Studies) Answer Key

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परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V) 
भाग (Part) – Part III – पर्यावरण अधयन्न (Environmental Studies)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – 31st January 2021 (Morning Shift 09.30 AM – 12.00 PM)


निर्देश: निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए:’

61. निम्नलिखित में से कौन सा एक भारत का संघ शासित प्रदेश नहीं है ?
(1) लद्दाख
(2) जम्मू और कश्मीर
(3) मणिपुर
(4) चंडीगढ़

62. निम्नलिखित में से कौन से कच्चे तेल (पेट्रोलियम) के उत्पादक हैं ?
(1) बॉम्बे हाई तथा पश्चिम बंगाल
(2) असम और ओडिशा
(3) गुजरात और तमिलनाडु
(4) बिहार और बॉम्बे हाई

63. हमारे देश का संविधान निम्नलिखित में से किसके नेतृत्व में बनाया गया था ?
(1) मोहनदास करमचंद गांधी
(2) सरदार वल्लभ भाई पटेल
(3) डॉ. भीम राव बाबा साहेब अम्बेडकर
(4) सर्वपल्ली डॉ. राधा कृष्णनन

64. पौधों के लिए किए जाने वाले नीचे दिए गए कार्यों पर विचार कीजिए:
A. पौधे को सहारा देना।
B. ह्यूमस प्रदान करना ।
C. भोजन संचित / भण्डारण करना।
D. पानी और खनिजों को अवशोषित करना।
इनमें से जड़ों के कार्य हैं :
(1) केवल A और B
(2) केवल और D
(3) B, C और D
(4) A, C और D

65. पोचमपल्ली भारत के दक्षिणी राज्य का एक कस्बा है जो सुन्दरता से डिज़ाइन की गयी चमकदार रंगों की पोचमपल्ली साड़ियों और विशेष प्रकार की बुनाई, जिसे भी पोचमपल्ली ही कहते हैं, के लिए प्रसिद्ध है । यह कस्बा अब किस राज्य का भाग है?
(1) कर्नाटक
(2) केरल
(3) तेलंगाना
(4) तमिलनाडु

66. निम्नलिखित में से खाद्य पदार्थों के उस समूह को चुनिए जिसके प्रत्येक सदस्य में लौह तत्त्व प्रचुर मात्रा में होता है:
(1) गुड़, आँवला, टमाटर
(2) आँवला, पालक, गुड़
(3) आँवला, बंदगोभी, टमाटर
(4) बंदगोभी, आँवला, पालक

67. निम्नलिखित में से पक्षियों का वह समूह चुनिए जिसका प्रत्येक सदस्य हमारी तुलना में चार गुनी अधिक दूरी की वस्तुओं को स्पष्ट देख सकने योग्य
(1) फ़ाख़ता, कौआ, मोर
(2) बाज़, कबूतर, तोता
(3) कौआ, चील, बुलबुल
(4) बाज़, चील, गिद्ध

68. नीचे दिए किस एक राज्य के ग्रामीण लोग अपने ढालू छत वाले लकड़ी के मकान मजबूत बाँस के खम्बों पर धरती से 3 से 3.5 मीटर की ऊँचाई पर बनाते हैं ?
(1) राजस्थान
(2) लद्दाख
(3) असम
(4) ओडिशा

69. भारत के मानचित्र में दिल्ली की स्थिति के सापेक्ष गांधीनगर (गुजरात की राजधानी) और पटना (बिहार की राजधानी) की दिशाएँ क्रमश: हैं
(1) दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम
(2), दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व
(3) उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम
(4) दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पूर्व

70. निम्नलिखित में से किसने मटर के पौधों के साथ प्रयोग किए और यह पाया कि मटर के पौधों में कुछ ऐसे लक्षण होते हैं जो जोड़ियों में पाए जाते हैं जैसे चिकने या खुरदरे, लम्बे या बौने, पीले या हरे, आदि
(1) डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन
(2) ग्रगोर जॉहन मेण्डल
(3) जॉर्ज मेस्ट्रल
(4), चार्ल्स डार्विन

71. निम्नलिखित में से कौन सा एनसीएफ 2005 के अनुसार ईवीएस पाठ्यक्रम में सुझाए गए छह विषयों में से एक है?
(1) पदार्थ
(2) प्राकृतिक संसाधन
(3) चीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं।
(4) चीजें कैसे काम करती हैं।

72. उपाख्यान अभिलेखों में क्या नहीं दर्ज करना चाहिए?
(a) मुख्य रूप से समस्याग्रस्त स्थितियों की पहचान करना।
(b) निर्णय वाले कथनों को लिखना।
(c) मजबूतियों और कमजोरियों की पहचान करना।
(d) बच्चे की रुचियों और संबंधों आदि की पहचान करना।
(1) a और b
(2) c और d
(3) a, b और c
(4). a, c और d

73. आप एक एकीकृत ईवीएस कक्षा के लिए कैसे योजना बनाएंगे?
(1) एक पाठ में दो या अधिक विषय क्षेत्रों को मिलाएँगे।
(2) अलग योजनाओं में सभी विषयों को अलग करेंगे।
(3) विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए अलग अध्यापकों का प्रबन्ध करेंगे।
(4) पर्यावरण विज्ञान के लिए अलग अध्यापक का प्रबन्ध करेंगे।

74. पुनीत ने अपनी कक्षा 5 के शिक्षार्थियों को मानव शरीर की एक रूपरेखा दी और उन्हें भोजन विषय पढ़ाने से पहले पाचन तंत्र को बनाने को कहा। पुनीत चाहता था
(1) परीक्षण करना कि शिक्षार्थी नामांकित आरेख बना सकता है।
(2) पाचन से संबंधित शिक्षार्थियों के विचारों को प्राप्त करना।
(3) अच्छे ड्राइंग कौशलों वाले शिक्षार्थियों की पहचान करना।
(4) पाचन की प्रक्रिया पर शिक्षार्थियों का मूल्यांकन करना।

75. निम्नलिखित में से क्या रचनात्मक आकलन के संबंध में सही नहीं है?
(1) रिपोर्ट कार्ड के प्रत्येक तिमाही में इसकी सूचना दी जानी है।
(2) अधिगम को सुदृढ़ करने के लिए यह अध्यापक को समय पर कार्यवाही करने में मदद करता है।
(3) इसको छात्रों की प्रगति की निगरानी करनी
(4) बच्चे के सीखने की कोई भी जानकारी रचनात्मक आकलन में मदद कर सकती है।

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