CTET January 2012 – Paper – I (Environmental Studies) Answer Key

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76. खाद्य श्रृंखला की संकल्पना को पढ़ाने में विद्यार्थियों की अधिकतम भागीदारिता के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण व्यूह-रचना सबसे प्रभावी होगी?
A. विद्यार्थियों को इंटरनेट से सम्बन्धित जानकारी एकत्रित करने के लिए कहना
B. श्यामपट्ट पर लिखी विभिन्न खाद्य-शृंखलाओं के सभी उदाहरणों को देखकर लिखने के लिए विद्यार्थियों से कहना
C. जीवों के प्ले-काई बनाना और विद्यार्थियों के समूह को विभिन्न खाद्य-शृंखलाओं को सोचते हुए उन्हें व्यवस्थित करने के लिए कहना
D. विभिन्न आवासों में चलने वाली संभावित खाद्य-शृंखलाओं की खोज करने के लिए विद्यार्थियों को कहना

77. ……….. के लिए मछलीघर (अक्वेरियम) में हवा वाला पंप रखा जाता है।
A. पानी को साफ करने
B. जलीय पौधों को अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उपलब्ध कराने
C. अधिक ऑक्सीजन को पानी में घुलने देने
D. मछलीघर (अक्वेरियम) की शोभा बढ़ाने

78. अंजलि की सहेली दाँतों में क्षय से बचने के निम्नलिखित चार तरीके बताती है
(a) दिन में दो बार ब्रश करें.
(b) इनेमिल कम ने हो इसके लिए ब्रेसिज पहनें
(c) मिठाई, चॉकलेट्स और कार्बन डाइऑक्साइड युक्त पेय-पदार्थ न लें
(d) हर खाने के बाद कुल्ला करें अंजलि को
उपर्युक्त तरीकों में से किसका अनुपालन करना चाहिए?
A. b,c और d
B. c,d और a
C. d, a और b
D. a और c

79. नीचे दिए गए वेन आरेख का अध्ययन कीजिए

निम्नलिखित में से कौन-से जीव-जन्तु ‘X’ में रखे जा सकते हैं?
A. मगरमच्छ
B. ईल (सर्पमीन)
C. शार्क
D. मछली

80. निम्नलिखित में से जीवन-प्रक्रियाओं का कौन-सा युग्म पेड़-पौधों और जीव-जन्तुओं दोनों में मिलता है? A. वृद्धि और भोजन बनाना
B. प्रजनन और भोजन बनाना
C. प्रजनन और अंकुरण
D. वृद्धि और प्रजनन

81. निम्नलिखित में से कौन-से शब्द-समूह आपस में निकटीय रूप से सम्बन्धित हैं?
A मच्छर, मलेरिया, अनीमिया (रक्त-अल्पता), लौह
B. लौह, मलेरिया, अनीमिया, रक्त
C. लौह, हीमोग्लोबिन, अनीमिया, आँवला
D. मच्छर, डेंगू, लौह, गुड़

82. जब एक मछली को पहले से उबले. लेकिन कमरे के तापमान पर ठंडे किए गए पानी से भरे अक्वेरियम में डाला जाता है, तो वह मर जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मछलीघर (अक्वेरियम) का पानी
A. मछली के तैरने के योग्य नहीं है
B. ऑक्सीजन रहित है
C. मछली द्वारा पीने के योग्य नहीं है
D. खनिज रहित है

83. निम्नलिखित में से कौन-सा चाँद की सतह की विशेषताओं के बारे में सबसे अच्छा वर्णन करता है?
A हवा नहीं, गुरुत्व नहीं, समतल सतह.
B. पानी नहीं, पर्याप्त हवा, ऊँचे पहाड़
C. पानी नहीं, गहरे गहर, ऊँचे पहाड़
D. हवा नहीं, गुरुत्व नहीं, पानी नहीं

84. आरती एक पोस्टर पर एक बीमारी की रोकथाम से सम्बन्धित निम्नलिखित सावधानियाँ पढ़ती है
(a) अपने आस-पास पानी को जमा न होने दें
(b) पानी के बर्तनों, कूलरों और टंकियों को साफ रखें
(c) यदि कुछ जगहों पर पानी इकट्ठा हो जाता है तो तेल का छिड़काव करें
(d) स्वयं के बचाव के लिए जाली का प्रयोग करें
पोस्टर का उद्देश्य है ………… के फैलने के बारे में जागरूकता पैदा करना।
A. डेंगू और जापानी मस्तिष्क ज्वर (encephalitis)
B. चेचक हुए मलेरिया
C. डेंगू और आई फ्लू
D. टाइफाइड और हैजा

85. भारत में समृद्ध वनस्पतिजात और प्राणीजात (flora-fauna) के में पढ़ाने के बाद, विद्यालय द्वारा प्राथमिक कक्षाओं के रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान ले जाया जाता है। यह विद्यार्थियों की सहायता करेगा।
A. प्रकृति के प्रति सम्मान विकसित करने
B. कक्षीय अधिगम को वास्तविक जीवन-स्थितियों के
C. पर्यावरण संरक्षण के लिए कौशलों के विकास
D. बाहरी भ्रमण में दोस्तों के साथ मजा लेने

86. कक्षा में पोषण’ प्रकरण का परिचय अधिक प्रभावी तरीके से की लिए एक शिक्षक को
A. मानव-दाँतों का प्रतिरूप दिखाना चाहिए
B. विद्यार्थियों को अपने टिफिन बॉक्स खोलने और उसकी मा (भोजन) को देखने के लिए कहना चाहिए तथा बाद में शिक्षक को व्याख्या करनी चाहिए
C. पोषक तत्त्वों से भरपूर विभिन्न भोजन के उदाहरण देने चार
D. श्यामपट्ट पर पाचन-तंत्र का आरेख बनाना चाहिए

87. शामिल करना (Engage), खोजबीन करना (Explore), व्याख्न करना (Explain), विस्तार देना (Elaborate) और मूल्यांकन काल (Evaluate), विज्ञान के प्रभावी शिक्षण से जुड़े पाँच महत्वूपर्ण ‘
‘अंकरण के लिए आवश्यक स्थितियाँ’ की संकल्पना से जुड़े व्यावहारिक अनुभवों को विद्यार्थियों को उपलब्ध कराते समय एक विज्ञान शिक्षा उनसे निम्नलिखित गतिविधियाँ करने के लिए कहती है
(a) बीजों को रातभर पानी में रखें और उन्हें सूती गीले कपड़े में रखें
(b) दो दिनों बाद बीजों का अवलोकन करें और आए परिवर्तना छ: रिकॉर्ड करें।
(c) पुस्तक पढ़ें और दिए गए कार्य-पत्रक (Worksheet) का का करें।
शिक्षक द्वारा दी गई उपयुक्त गतिविधियों में इन पाँच में है। कौन-से शामिल नहीं होते?
A. Engage और Evaluate
B. Explain और Elaborate
C. Explore और Evaluate
D. Engage और Explore

88. एक कक्षा के अनुभाग ‘अ’ को ‘पेट्रोलियम और कोयले के रिक्तिकरण’ प्रकरण पढ़ाने के लिए ‘मल्टीमीडिय (media Capsule) का प्रयोग किया गया जबकि को ग्रीन बोर्ड पर आरेख बनाते हए पढाया गया। बाद गया कि अनुभाग ‘अ’ के विद्यार्थियों ने एक बेहतर सामा को समझ लिया। ऐसा होने का कारण यह हो सकता है, कोयले के भंडारों ने मल्टीमीडिया कैप्सूल पा जबकि अनुभाग बाद में यह पार बहतर सीमा तक प्रकार हो सकता है कि
A. ग्रीन बोर्ड एक अच्छी दृश्य सामग्री नहीं है.
B. बहु उपागम दैनिक जीवन-स्थितियों के अधिक
C. मल्टीमीडिया सामग्रियों का प्रयोग अपेक्षाकृत economical है.
D. दृश्य-श्रव्य सामग्रियाँ बेहतर संधारण के लिए सभी इन्द्रियों को शामिल करती हैं

89. एक कक्षा में औसत से कम वाले चार विद्यार्थी हैं। उन्हें अन्य विद्यार्थियों के समान लाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी व्यूह-रचना सबसे प्रभावी होगी?
A. उन्हें अगली पंक्ति में बैठाना और उनके काम का लगातार – पर्यवेक्षण करना
B. उनके अधिगम के कमजोर क्षेत्रों की पहचान करना और उसके अनुसार सुधारात्मक उपाय उपलब्ध कराना
C. यह सुनिश्चित करना कि वे नियमित रूप से विद्यालय आएँ ।
D. उन्हें घर पर करने के लिए अतिरिक्त दत्त-कार्य देना ।

90. एक संतुलित प्रश्न-पत्र बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों के क्रम में से कौन-सा सही तरीका है?
A. डिजाइन तैयार करना, ब्लूप्रिंट तैयार करना, प्रश्न लिखना और उनका संपादन करना, अंक-योजना लिखना
B. डिजाइन तैयार करना, प्रश्न लिखना, अंक-योजना तैयार करना, ब्लूप्रिंट से मिलान करना
C. प्रश्न लिखना और उनका संपादन करना, डिजाइन से मिलान करना, ब्लूप्रिंट तैयार करना, अंक-योजना लिखना
D. प्रश्न लिखना, ब्लूप्रिंट (रूपरेखा) तैयार करना, डिजाइन से मिलान – करना, अंक-योजना लिखना

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