CTET January 2012 – Paper – I (Child Development and Pedagogy) Answer Key

51 mins read

16. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के चरणों के अनुसार, इंद्रिय-गायक (संवेदी-प्रेरक) अवस्था किसके साथ सम्बन्धित है?
A. सामाजिक मुद्दों से सरोकार
B. अनुकरण, स्मृति और मानसिक निरूपण
C. तार्किक रूप से समस्या समाधान की योग्यता
D. विकल्पों के निर्वचन और विश्लेषण करने की योग्यता

17. कोलबर्ग के अनुसार, शिक्षक बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास कर सकता है
A. ‘कैसे व्यवहार किया जाना चाहिए’ इस पर कठोर निर्देश देकर
B. धार्मिक शिक्षा को महत्त्व देकर
C. व्यवहार के स्पष्ट नियम बनाकर
D. नैतिक मुद्दों पर आधारित चर्चाओं में उन्हें शामिल करके

18. छोटे शिक्षार्थियों को कक्षा-कक्ष में समवयस्कों के साथ अंतःक्रिया करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जिससे- .
A. शिक्षक कक्षा-कक्ष को बेहतर तरीके से नियंत्रित कर सके
B. वे एक-दूसरे से प्रश्नों के उत्तर सीख सकें।
C. पाठ्यक्रम को बहुत जल्दी पूरा किया जा सके
D. वे पढ़ने के दौरान सामाजिक कौशल सीख सकें

19. जब एक निर्योग्य बच्चा पहली बार विद्यालय आता है, तो शिक्षक को क्या करना चाहिए?
A. प्रवेश-परीक्षा लेनी चाहिए
B. बच्चे की निर्योग्यता के अनुसार उसे विशेष विद्यालय में भेजने का प्रस्ताव देना चाहिए।
C. उसे अन्य विद्यार्थियों से अलग रखना चाहिए
D. सहकारी योजना विकसित करने के लिए बच्चे के माता-पिता के साथ चर्चा करनी चाहिए।

20. प्रायः शिक्षार्थियों की त्रुटियाँ …………… की ओर संकेत करते है।
A. शिक्षार्थियों के सामाजिक-आर्थिक स्तर
B. वे कैसे सीखते हैं
C. यांत्रिक अभ्यास की आवश्यकता
D सीखने की अनुपस्थिति

21. निम्नलिखित में से कौन-सी समस्या समाधान की वैज्ञानिक पहला चरण है?
A. प्राक्कल्पना का निर्माण करना
B. प्राक्कल्पना का परीक्षण करना C. समस्या के प्रति जागरूकता
D. प्रासंगिक जानकारी को एकत्र करना

22. मानव-व्यक्तित्व परिणाम है
A. केवल आनुवंशिकता का
B. पालन-पोषण और शिक्षा का
C. आनुवंशिकता और वातावरण की अंतःक्रिया का
D. केवल वातावरण का

23. शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में व्यक्तिगत रूप से ध्यान देना महत्व क्योंकि
A. बच्चों की विकास दर भिन्न होती है और वे भिन्न तरीकों में सकते हैं
B. शिक्षार्थी हमेशा समूहों में ही बेहतर सीखते हैं
C. शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में ऐसा ही बताया गया है
D. इससे प्रत्येक शिक्षार्थी को अनुशासित करने के लिए शिक्षण के बेहतर अवसर मिलते हैं

24. निम्नलिखित में से कौन-सा सीखने का क्षेत्र है?
A. व्यावसायिक
B. आनुभविक
C. भावात्मक
D. आध्यात्मिक

25. जब बच्चा कार्य करते हुए ऊबने लगता है, तो यह इस बात का है कि
A. बच्चे को अनुशासित करने की जरूरत है
B. संभवतः कार्य यांत्रिक रूप से बार-बार हो रहा है
C. बच्चा बुद्धिमान नहीं है
D. बच्चे में सीखने की योग्यता नहीं है

26. शिक्षा के संदर्भ में, समाजीकरण से तात्पर्य है
A. सामाजिक मानदंडों का सदैव अनुपालन करना
B. अपने सामाजिक मानदंड बनाना
C. समाज में बड़ों का सम्मान करना
D. सामाजिक वातावरण में अनुकूलन और समार

27. निम्नलिखित में से कौन-सा विकास का सिद्धात
A. विकास की सभी प्रक्रियाएँ अंतःसम्बन्धित नहीं है।
B. सभी की विकास-दर समान नहीं होती है
C. विकास हमेशा रेखीय होता है
D. यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया नहीं है

28. मानव विकास को क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है जो हैं
A. शारीरिक, आध्यात्मिक, संज्ञानात्मक और सामाजिक
B. शारीरिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और सामाजिक
C. संवेगात्मक, संज्ञानात्मक, आध्यात्मिक और सामाजिक-मनोवैज्ञानिक
D. मनोवैज्ञानिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और शारीरिक

29. एक शिक्षिका पाठ्य-वस्तु और फल-सब्जियों के कुछ चित्रों का प्रयोग करती है और अपने विद्यार्थियों से चर्चा करती है। विद्यार्थी इस जानकारी को अपने पूर्व ज्ञान से जोड़ते हैं और पोषण की संकल्पना को सीखते हैं। यह उपागम ……….. पर आधारित है।
A. ज्ञान के निर्माण सम्बन्धित नहीं है
B. अधिगम के शास्त्रीय अनुबंधन
C. पुनर्बलन के सिद्धांत
D. अधिगम के सक्रिय अनुबंधन

30. जब बच्चे की दादी उसे उसकी माँ की गोद से लेती है, तो बच्चा रोने लगता है। बच्चा …….. के कारण रोता है।
A. वियोग दुश्चिता
B. सामाजिक दुश्चिता
C. संवेगात्मक दुश्चिता
D. अजनबी दुश्चिता

Leave a Reply

Your email address will not be published.