CTET January 2012 – Paper – I (Child Development and Pedagogy) Answer Key

51 mins read

परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) – Part – I – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – January 2012


निर्देशः निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए।

1. एक शिक्षक प्रश्न-पत्र बनाने के बाद, यह जाँच करता है कि क्या प्रश्न परीक्षण के विशिष्ट उद्देश्यों की परीक्षा ले रहे हैं। वह मुख्य रूप से प्रश्न-पत्र की/के ………….. के बारे में चिंतित है।
A. वैधता
B. संपूर्ण विषय-वस्तु को शामिल करने
C. प्रश्नों के प्रकार
D. विश्वसनीयता

2. विवेचनात्मक शिक्षाशास्त्र का यह दृढ़ विश्वास है कि
A. एक शिक्षक को हमेशा कक्षा-कक्ष के अनुदेशन का नेतृत्व करना चाहिए
B. शिक्षार्थियों को स्वतंत्र रूप से तर्कणा नहीं करनी चाहिए।
C. बच्चे स्कूल से बाहर क्या सीखते हैं, यह अप्रासंगिक है ।
D. शिक्षार्थियों के अनुभव और प्रत्यक्षण महत्त्वपूर्ण होते हैं

3. विद्यालय-आधारित आकलन मुख्य रूप से किस सिद्धांत पर आधारित होता है?
A. आकलन बहुत किफायती (मितव्ययी) होना चाहिए
B. बाह्य परीक्षकों की अपेक्षा शिक्षक अपने शिक्षार्थियों की क्षमताओं को बेहतर जानते हैं।
C. किसी भी कीमत पर विद्यार्थियों को अच्छे ग्रेड मिलने चाहिए
D. विद्यालय, बाह्य परीक्षा निकायों की अपेक्षा ज्यादा सक्षम हैं।’

4. शिक्षार्थी वैयक्तिक भिन्नता प्रदर्शित करते हैं। अतः शिक्षक को
A. अधिगम की एकसमान गति पर बल देना चाहिए _
B. सीखने के विविध अनुभवों को उपलब्ध कराना चाहिए
C. कठोर अनुशासन सुनिश्चित करना चाहिए ।
D. परीक्षाओं की संख्या बढ़ा देनी चाहिए

5. वाइगोत्स्की बच्चों को सीखने में निम्नलिखित में से किस कारक की . महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हैं?
A. सामाजिक
B. आनुवंशिक
C. नैतिक
D. शारीरिक

6. एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों की विभिन्न अधिगम-शैलियों को संतुष्ट करने के लिए वैविध्यपूर्ण कार्यों का उपयोग करती है। वह . ……….. से प्रभावित है।
A. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत
B. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत
C. गार्डनर के बहबुद्धि सिद्धांत
D. वाइगोत्स्की के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत

7. एक शिक्षिका अपने-आप से कभी भी प्रश्नों के उत्तर नहीं देती। वह अपने विद्यार्थियों को उत्तर देने के लिए, समूह चर्चाएँ और सहयोगात्मक अधिगम अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह उपागम …….. …. के सिद्धांत पर आधारित है।
A. सक्रिय भागीदारिता
B. अनुदेशात्मक सामग्री के उचित संगठन
C. अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करना और भूमिका-प्रतिरूप बनना
D. सीखने की तत्परता

8. निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षक से सम्बन्धित अधिगम को प्रभावित करने वाला कारक है?
A. विषय-वस्तु में प्रवीणता
B. बैठने की उचित व्यवस्था
C. शिक्षण-अधिगम संसाधनों की उपलब्धता
D. विषय-वस्तु या अधिगम-अनुभवों की प्रकृति

9. राज्य स्तर की एक एकल-गायन प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थियों को तैयार करते समय एक विद्यालय लड़कियों को वरीयता देता है। यह दर्शाता है
A. लैंगिक पूर्वाग्रह
B. वैश्विक प्रवृतियाँ
C. प्रयोजनात्मक उपागम
D. प्रगतिशील चिंतन

10. बीजों का अंकुरण संकल्पना के शिक्षण की सबसे प्रभावी पद्धति है
A. विस्तृत व्याख्या करना
B. विद्यार्थियों द्वारा पौधे के बीज बोना और उसके अंकुरण के चरणों का अवलोकन करना ।
C. श्यामपट्ट पर चित्र बनाना और वर्णन करना
D. बीज की वृद्धि के चित्र दिखाना

11. जब बच्चा ‘फेल’ होता है, तो इसका तात्पर्य है कि
A. बच्चा पढ़ाई के लिए योग्य नहीं है
B. बच्चे ने उत्तरों को सही तरीके से याद नहीं किया है
C. बच्चे को प्राइवेट ट्यूशन लेनी चाहिए थी
D. व्यवस्था फेल हुई है

12. शिक्षण से अधिगम पर बल देने वाला परिवर्तन हो सकता है
A. परीक्षा परिणामों पर केन्द्रित होकर
B. बाल-केन्द्रित शिक्षा-पद्धति अपनाकर
C. रटने को प्रोत्साहित करके
D. अग्र शिक्षण की तकनीक अपनाकर

13. समावेशी शिक्षा
A. हाशिए पर स्थित वर्गों से शिक्षकों को सम्मिलित करने से सम्बन्धित है
B. कक्षा में विविधता का उत्सव मनाती है।
C. दाखिले सम्बन्धी कठोर प्रक्रियाओं को बढ़ावा देती है
D तथ्यों की शिक्षा (मतारोपण) से सम्बन्धित है

14. निम्नलिखित में से कौन-सा वस्तुनिष्ठ प्रश्न है?
A निबंधात्मक प्रश्न
B. लघूत्तरात्मक प्रश्न
C. मुक्त उत्तर वाला प्रश्न
D. सत्य या असत्य

15. निम्नलिखित में से कौन-सी प्रगतिशील शिक्षा की विशेषता है?
A. समय-सारणी और बैठने की व्यवस्था में लचीलापन
B. केवल प्रस्तावित पाठ्य-पुस्तकों पर आधारित अनुदेश
C. परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने पर बल
D. बार-बार ली जाने वाली परीक्षाएँ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!