CTET February 2015 – Paper – I (Hindi Language) Answer Key

48 mins read

परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) –  Part – IV (Hindi Language)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) –  February 2015


निर्देश : नीचे दिए गए प्रश्नों के लिए सबसे सही विकल्प चुनिए।

91. भाषा सीखने की कौन-सी विधि मातृ भाषा को मध्यस्थ बनाए बिना दूसरी भाषा को सीखने में सहायक होती है?
A. अनुवाद विधि
B. द्विभाषी विधि
C. अप्रत्यक्ष विधि
D. प्रत्यक्ष विधि

92. भाषा-शिक्षण में खेल का सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि
A. भाषा-शिक्षक को कम श्रम करना पड़ता है
B. खेल भाषा को विस्तार देते हैं
C. खेल में आनन्द आता है।
D. खेल में शारीरिक विकास होता है

93. पाठ के अन्त में अभ्यास और गतिविधियों का उद्देश्य …. नहीं है।
A. भाषा का विस्तार करना.
B. सृजनात्मकता का विकास करना
C. बच्चों को अभिव्यक्ति के अवसर प्रदान करना
D. प्रश्नों के उत्तर सरलता से याद करवाना

94. पठन-पाठन के अन्त में ऐसे अभ्यास एवं गतिविधियाँ हों जो
A. सरल भाषा वाले हों
B. बच्चों को स्वयं कुछ करने और सीखने का अवसर प्रदान करें
C. केवल पाठ से ही सम्बन्धित हों
D. पाठ पर बिल्कुल आधारित न हों

95. भाषा-शिक्षण में बालक में मौखिक कौशल के विकास के लिए ……………….. सबसे कम महत्वपूर्ण है।
A. किसी विषय पर चर्चा करना
B. बच्चों की बात को धैर्य से सुनना
C. प्रश्नों के उत्तर पूछना
D. अपनी बात कहने का पूरा मौका देना

96. भाषा सीखने में मातृ भाषा का व्याघात
A आंशिक रूप से होता है
B. पूर्ण रूप से होता है
C. नहीं होता है
D. होता है

97. भाषायी कौशलों के संदर्भ में कौन-सा कथन सत्य है?
A. भाषायी कौशल एक साथ सीखे जाते हैं, क्रम से नहीं.
B. भाषायी कौशल एक-दूसरे से स्वतंत्र होते हैं
C. भाषायी कौशल एक क्रम से सीखे जाते हैं।
D. भाषायी कौशल एक-दूसरे को प्रभावित नहीं करते

98. भाषा सीखने में होने वाली त्रुटियों के संदर्भ में कौन-सा कथन सत्य नहीं है?
A त्रुटियाँ सीखने-सिखाने की प्रक्रिया का अभिन्न अंग है
B. त्रुटियाँ अस्थायी होती हैं
C. भाषा सीखने में होने वाली त्रुटियाँ स्थायी होती हैं
D. भाषा सीखने में होने वाली त्रुटियाँ यह समझने में मदद करती हैं कि बच्चे के मस्तिष्क में क्या चल रहा है

99. एक प्राथमिक शिक्षक के रूप में आप सतत और व्यापक आकलन करते समय किसे सर्वोपरि मानते हैं?
A. कठिन शब्दों का श्रुतलेखन
B. लिखित प्रश्न-प्रत्र
C. पाठ से देखकर सुलेख लिखना
D. बच्चों द्वारा विभिन्न संदर्भो में भाषा-प्रयोग की क्षमता

100. प्राथमिक स्तर पर बच्चों की पठन-क्षमता का आकलन करने में किस प्रकार की सामग्री सर्वाधिक महत्वपूर्ण है?
A. आतंकवाद पर आधारित निबन्ध
B.. बाल साहित्य की कोई संवादात्मक कहानी
C. पाठ्य-पुस्तक
D. औपचारिक पत्र

101. पहली और दूसरी कक्षा में भाषा-शिक्षण के साथ ही कला शिक्षा को समेकित करने का उद्देश्य नहीं है
A. चित्रों के माध्यम से अभिव्यक्ति का विकास
B. बच्चों द्वारा आनन्द की प्राप्ति
C. बच्चों के लेखन में परिपक्वता लाना
D. बच्चों की रचनात्मकता का विकास

102. प्राथमिक स्तर पर बच्चों की घर की भाषा को अपनी कक्षा में स्थान देना जरूरी है, क्योंकि घर की भाषा
A. सरल होती है
B. बच्चे ने अभी पूर्णतः नहीं सीखी है
C. बच्चे की भाषायी पूँजी है
D. मानक स्वरूप लिए होती है

103. भाषा सीखने-सिखाने के सन्दर्भ में गृहकार्य का उद्देश्य होता है
A. सीखने को विस्तार देना
B. अभिभावकों को प्रसन्न करना
C. बच्चों को कार्य में व्यस्त रखना
D. कॉपियाँ भरवाना

104. भाषा अर्जन के सम्बन्ध में कौन-सा कथन सत्य है?
A. भाषा सीखना एक उद्देश्य होता है
B. समाज-सांस्कृतिक परिवेश के अनुसार अर्थ-ग्रहण की प्रक्रिया स्वाभाविक होती है
C. भाषा अर्जन में बच्चे को बहुत अधिक प्रयास करना पड़ता है
D. भाषा अर्जन में किसी अन्य भाषा का व्याघात होता है।

105. भाषा विकास के सम्बन्ध में कौन सा कथन सही नहीं है?
A. भाषा विकास व्यक्ति निरपेक्ष है
B. बड़ों का सम्पर्क भाषा विकास की गति को तीव्र कर देता है।
C. भाषा विकास व्यक्ति सापेक्ष है
D. प्रारम्भिक भाषायी परिवेश की समृद्धता भाषायी विकास में सहायक होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!