CTET February 2014 – Paper – I (Mathematics) Answer Key

50 mins read

परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V)
भाग (Part) – Part – II गणित (Mathematics)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – February 2014


निर्देशः निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए।

31. किसी वर्ग का परिमाप 20 सेमी है। एक आयत की चौड़ाई इस वर्ग की चौड़ाई के बराबर है और लम्बाई इसकी चौड़ाई की दुगुनी है। आयत का क्षेत्रफल, वर्ग सेमी में है
A. 30
B. 50
C. 100
D. 25

32. किसी आयताकार बक्से A की आंतरिक लम्बाई, चौड़ाई और ऊँचाई क्रमशः 20 सेमी, 18 सेमी और 15 सेमी हैं, तथा बक्से B की 18 सेमी, 12 सेमी और 5 सेमी हैं। बक्सा A का आयतन बक्सा B के आयतन का कितना गुना है?
A. 4 .
B. 5
C. 6
D. 3

33. निम्न में से कौन-सा सही नहीं है? …
A. 10 सेमी भुजा वाले वर्ग का क्षेत्रफल = 10 सेमी लम्बाई और 0.1 मी चौड़ाई वाले आयत का क्षेत्रफल
B. 1 मीटर 5 सेंटीमीटर = 1.5 मीटर
C. 0.40 और 0.4 समान हैं
D. (3÷4) रुपया = 0.75 रुपया

34. एक संतरे का मूल्य साढ़े पाँच रुपया तथा एक किलोग्राम सेब का मूल्य 80 रुपया है, तो डेढ़ दर्जन संतरे तथा एक और तीन-चौथाई किलोग्राम सेब का कुल मूल्य है .
A. ₹219
B. ₹229
C. ₹239 .
D. ₹ 209

35. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 में यह उल्लेख किया गया है कि गणित शिक्षण महत्वाकांक्षी, सुसंगत और महत्वपूर्ण होना चाहिए। के यहाँ ‘महत्त्वाकांक्षी’ से तात्पर्य निम्नलिखित में से किसकी उपलब्धि है?
A. गणित के संकीर्ण उद्देश्यों (लक्ष्यों) की
B. गणित को अन्य विषयों से जोड़ने की
C. गणित के अनुप्रयोग की
D. गणित के उच्च उद्देश्यों (लक्ष्यों) की

36. कक्षा II में सम संख्या और विषम संख्या की संकल्पना का परिचय मूर्त (प्रत्यक्ष) वस्तुओं की दी गई संख्या के साथ युगलन के क्रियाकलाप द्वारा दिया गया। इसके पश्चात् शिक्षिका ने छात्रों से यह जाँच करने के लिए कहा है कि वे यह देखें कि
(1) रंगों की डिब्बों में क्रेयानों की कल संख्या सम है अथवा विषम,
(ii) उनकी गणित की कापी में कागजों (पेजों) की संख्या सम है अथवा विषम।
क्रेयानों पेजों की सम अथवा विषम संख्या ज्ञात करने के
A. ‘अधिगम के लिए मूल्यांकन है।
B. अधिगम के रूप में मूल्यांकन है
C. अधिगम के अन्त में मूल्यांकन है
D. अधिगम का मूल्यांकन है

37. कक्षा II में व्यवकलन (घटाने) के प्रचालन की का पश्चात शिक्षक ने श्यामपट पर नीचे दिया गया चित्र खींचा और से रिक्त वृत्तों को भरने के लिए कहा :

 

 

 

इस अभ्यास का उद्देश्य है,
A. संकलन और व्यवकलन की कुशलता को प्रबल करना
B. संकलित मूल्यांकन .
C. छात्रों के लिए मजेदार क्रियाकलाप की व्यवस्था करना
D. मस्तिष्क का गणितीकरण

38. नीचे दिए गए चित्र में कुल कितने आयत हैं?

 

 

उपरोक्त प्रश्न जाँच कर रहा है
A. शिक्षार्थी के ज्ञान की
B. शिक्षार्थी के समझ (बोधगम्यता) की
C. शिक्षार्थी की सृजनता की
D. शिक्षार्थी के याद करने की शक्ति की

39. नीचे दिया गया कौन-सा क्रियाकलाप कक्षा III के छात्रों की समस्याओं को हल करने की कुशलता में वृद्धि के लिए है?
A. कोई वर्ग-पहेली जिसमें सीखे गए सभी मुख्य पदों जैसे सम विषम संख्या, भाज्य संख्या, अभाज्य संख्या आदि
(सुराग) दिए गए हों
B. कोई सामूहिक परियोजना : प्राथमिक कक्षाओं के छात्रा रूप से चार सदनों (स्कूलों की सदन प्रणाली) में किस प्रकार विभाजित किया जाए ताकि हर सदन में खेल, कल और शैक्षिक क्रियाकलाप के प्रतिभाशाली छात्र हों?
C. कक्षा में ‘संख्या और प्रचालन’ विषय पर अंतरावर्ग पहेली प्रतियोगिता आयोजित करना ।
D. जिसमें चार मूल प्रचालनों पर समस्याएं जैसे 25 x 34,451 – 11

40. कक्षा III में ‘गुणन’ की इकाई में अनुमोदित मूल संकल्पना है
A. दो-अंकीय संख्या को दो-अंकीय संख्या से गुणा करना
B. गुणन के गुणधर्म-क्रम गुण और समूह गुण
C. गुणन पर आधारित शब्द-समस्या
D. तीन-अंकीय संख्याओं को 10 से गुणा करना

41. ‘भिन्न’ की इकाई से शिक्षक ने छात्रों से किन्हीं पाँच भिन्नों की सूची बनाने के लिए कहा। यह प्रश्न संकेत करता है
A. सोचने के उच्च स्तर को
B. विश्लेषणात्मक सोच को
C. त्रिविमीय/आकाशीय सोच को
D. सोचने के निम्न स्तर को

42. किसी अभ्यास में प्रश्न था, P, Q तथा R रेखा खण्डों की लम्बाई मापिए। बच्चे ने उत्तर दियाAB की लम्बाई = 5 सेमी, AB की लम्बाई = 3 सेमी यह संकेत करता है
A. संकल्पनात्मक त्रुटि को
B. कार्यविधिक त्रुटि को ।
C. रेखाखण्ड का नाम AB लिखने की आदत के कारण त्रुटि को
D. पढ़ने की त्रुटि को .

43. शिक्षिका ने कक्षा V में समाचार-पत्र वितरित करके छात्रों से सबसे बाद के मैच में भारतीय टीम के खिलाडियों के क्रिकेट के स्कोर को पढ़ने के लिए कहा। इसके पश्चात् उसने छात्रों से इन स्कोरों का दंड ग्राफ खींचने के लिए कहा। वह शिक्षिका प्रयास कर रही थी ।
A. छात्रों की, वास्तविक जीवन और गणितीय संकल्पनाओं के बीच सम्बन्ध जानने में, सहायता करने की .
B. परियोजना उपगमन द्वारा छात्रों को शिक्षा देने की
C. कक्षा को आनन्दमय एवं अभिव्यक्तशील बनाने की
D. छात्रों की तार्किक क्षमता में वृद्धि करने की ।

44. कक्षा IV के किसी छात्र को निम्नलिखित शब्द-समस्या दी गई: मुम्बई में 336 बस स्टॉप हैं। दिल्ली में मुम्बई से 127 बस स्टॉप अधिक हैं। दिल्ली में कुल कितने बस स्टॉप हैं?
छात्र ने उपरोक्त समस्या का उत्तर इस प्रकार लिखा :

336मुम्बई
336127दिल्ली

दिल्ली में कुल 336 + 127 = 463 बस स्टॉप हैं। शिक्षक इस छात्र के प्रदर्शन के विषय में क्या रिपोर्ट देगा?
A. छात्र सही उत्तर ज्ञात कर सकता है. परन्तु उसकी अभिव्यक्ति निकृष्ट है
B. छात्र समस्या को समझने और उसका विश्लेषण करने में अच्छा है तथा उसकी समस्या हल करने की योग्यता प्रशंसनीय है।
C. छात्र ने सही क्रियाविधि नहीं अपनायी। उसे अधिक अभ्यास की आवश्यकता है।
D. छात्र सभी आवश्यक चरणों को लिखने की योग्यता नहीं रखता

45. किसी छात्र से नीचे दी गई संख्याओं को पढ़ने के लिए कहा गया :,
306, 408, 4008, 4010 उसने इन्हें इस प्रकार पढ़ा :
तीस छः, चालीस आठ, चार सौ आठ, चालीस दस पढ़ने में त्रुटि का कारण है कि
A. छात्र को गणित की कक्षा अच्छी नहीं लगती और कक्षा उबाऊ (कष्टदायक) लगती है ।
B. छात्र ने स्थानीय मान की संकल्पना तो समझ ली है परन्तु उसका उपयोग नहीं जानता
C. छात्र गणित का अध्ययन करने के लिए उपयुक्त नहीं है
D. छात्र स्थानीय मान की संकल्पना को नहीं समझता है और उसे न केवल दो-अंकीय संख्याओं को पढ़ना आसान लगता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!