CTET December 2019 – Paper – II (Mathematics) Answer Key

CTET December 2019 – Paper – II (Mathematics) Answer Key

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परीक्षा (Exam) – CTET Paper II Primary Level (Class 6 to 8)
भाग (Part) – Part – II गणित (Mathematics)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – 08th December 2019 (Evening Shift)


31. पूर्णाकों 1 से 100 तक के मध्य अभाज्य युग्मों की
संख्या क्या है ?
(1) 5
(2) 6
(3) 7
(4) 8

32. यदि 21168 = 2°x3°x7% है, जहाँ a, b तथा c प्राकृत संख्याएँ हैं, तो (4a -5b + c) का मान क्या है?
(1) 0
(2) 1
(3) 2
(4) 3

33. माना कि x एक वह सबसे छोटी संख्या है, जिसे 8, 12, 20, 28, 35 से भाग देने पर प्रत्येक दशा में 5 शेष रहता है। x के अंकों का योग है (1) 11
(2) 14
(3) 15
(4) 17

34. संख्याओं 50, 61, 92, 117 में से प्रत्येक में से कौन सी संख्या घटाई जाए ताकि इस प्रकार इसी क्रम में प्राप्त संख्याएँ समानुपात में हो जाएँ ?
(1) 14
(2) 17
(3) 19
(4) 23

35. ₹ 1,710 की एक राशि A, B तथा C में इस प्रकार बाँटी जाती है कि A का चार गुना, B का 6 गुना तथा C का 9 गुना बराबर है | A
और C में क्या अंतर है ?
(1) ₹360
(2) ₹450
(3) ₹480
(4) ₹540

36. टोकरियों A और B में रखे फलों की संख्या में 7:9 का अनुपात है । यदि टोकरी A में से छ: फल निकालकर टोकरी B में डाल दिए जाए, तो यह अनुपात 1: 3 हो जाता है। A और B में कुल कितने फल हैं ?
(1) 28
(2) 32
(3) 36
(4) 40

37. ΔABC और ΔADB का उभयनिष्ठ आधार AB है और दोनों त्रिभुज, AB के एक ओर स्थित है। DA⊥AB और CB⊥AB तथा AC = BD है। निम्न में से कौन सा सत्य है ?
(1) ΔABC ≡ ΔABD
(2) ΔABC ≡ ΔADB
(3) ΔABC ≡ ΔBAD
(4) ΔABC ≡ ΔBDA

38. चार त्रिभुजों की भुजाएँ नीचे दी गई है :
(i) 20 cm, 22 cm, 24 cm
(ii) 15 cm, 32 cm, 37 cm
(iii) 11 cm, 60 cm, 61 cm
(iv) 19 cm, 40 cm, 41 cm
इनमें से कौन सा समूह समकोण त्रिभुज बनाता है?
(1) (i)
(2) (ii)
(3) (iii)
(4) (iv)

39. किसी चतुर्भुज के कोण 3:5:7:9 के अनुपात में हैं । चतुर्भुज के सबसे छोटे तथा सबसे बड़े कोण का अंतर क्या है?
(1) 50°
(2) 60°
(3) 72°
(4) 90°

40. किसी त्रिभुज का परिमाप 12 cm है । यदि इसकी भी भुजाओं की लंबाइयाँ (cm में) पूर्णाकों में हैं, तो इस प्रकार के कितने विभिन्न त्रिभुज संभव है?
(1) 2
(2) 3
(3) 4
(4) 5

41. एक घनाभाकार गोदाम की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमशः 56 m, 42 m और 10 m है इसके अंदर (अधिकतम) कितने घनाभाकार डिब्बे रखे जा सकते हैं; यदि प्रत्येक डिब्बे की विमाएँ 2.8 mx2.5 m x 70 cm हैं ?
(1) 2400
(2) 3600
(3) 4800
(4) 5400

42. किसी लंब वृत्तीय बेलन के आधार की परिधि 528 cm है और इसकी ऊँचाई 2 m है । बेलन का आयतन है (π = 22/7 लीजिए।
(1) 2.2176 m³
(2) 3.3264 m³
(3) 4.4352 m³
(4) 6.6528 m³

43. किसी चतुर्भुज का क्षेत्रफल 2272 cm है और इसके एक विकर्ण पर उसके सम्मुख शीर्षों से डाले गए लम्बों की लम्बाइयाँ 7.2 cm तथा 8.8 cm हैं। इस विकर्ण की लंबाई क्या है ?
(1) 26.8 cm
(2) 28.4 cm
(3) 30.2 cm
(4) 32.6 cm

45. यदि 5(3x +4)-8(6x +7) = 9x -8 है, तो (x² – 2x + 1) का मान क्या है?
(1) 2/3
(2) 4/9
(3) 5/3
(4) 25/9

45. जब a= 1 b = -3 तथा c = -2  है तो a(a+b²+c)+b² (a²+b²+ c²) – c (a + b²) का क्या मान है
(1) 138
(2) 154
(3) 162
(4) 176

46. व्यंजक
(x-y) (x²+xy +y²) + (x +y) (x²-xy+y²) -(x+y) (x²-y²) बराबर है
(1) x³ – y³+ xy (x +y)
(2) x³ – y³ + xy (y+x)
(3) x³+ y + xy (y-x)
(4) x³ +y + xy (x-y)

47. निम्न आँकड़ों के लिए माध्यक, बहुलक और परिसर का माध्य क्या है? 11, 25,0,8,25, 30,44,50, 30, 18, 20, 17,11,9,24,25,29
(1) 31
(2) 32
(3) 33
(4) 34

48. एक गणितीय प्रमेय है
(1) एक कथन जिसे अभिगृहीतों की तर्कसंगत युक्तियों द्वारा सिद्ध किया गया है।
(2) एक कथन जो कि सदैव सही होता है और उसे उपपत्ति की आवश्यकता नहीं है ।
(3) एक कथन जिसकी सत्यता या असत्यता की कोई जानकारी नहीं है।
(4) एक कथन है जिसकी उपपत्ति यथेष्ट साक्ष्य से रहित है।

49. “वस्तुएँ जो कि एकसमान वस्तु के बराबर हैं, वे एक दूसरे के बराबर होंगी ।” यह अभिगृहीत जो अंकगणित व बीजगणित का आधार है, दिया है
(1) यूक्लिड (Euclid) ने
(2) पायथागोरस (Pythagoras) ने
(3) देकार्ते (Descartes) ने
(4) ऑयलर (Euler) ने

50. गणित में अंतः विषयकता को प्रोत्साहित करने के लिए निम्नलिखित में से किसे आकलन योजना के रूप में उपयोग किया जा सकता है ? A. परियोजना (प्रोजेक्ट)
B. क्षेत्र भ्रमण (फील्ड ट्रिप)
C. वर्णन अभिलेखों
D. ओलिंपियाड
(1) A और B
(2) A और c
(3) B और C
(4) Cऔर D

51. किस विधि से यह सिद्ध किया जा सकता है कि “दो सम पूर्णांकों का योग सदैव सम होता है।”?
(1) आगमन विधि द्वारा उपपत्ति
(2) प्रत्यक्ष उपपत्ति
(3) प्रतिवाद द्वारा उपपत्ति
(4) प्रति सकारात्मक उपपत्ति

52. गणित के उच्च प्राथमिक स्तर पर निम्नलिखित में से किन कौशलों को प्रोत्साहित किया जाता है ?
A. मानसदर्शन
B. पक्षांतरण
C. कंठस्थ करना
D. सामान्यीकरण
E. अनुमान लगाना
(1) A,B,D,E
(2) A,B,C,D
(3) B,C,D.E
(4) A,C, D,E

53. निम्नलिखित में से किस कार्य से विद्यार्थियों में विवेचनात्मक विचारों के विकास की संभावना न्यूनतम होगी?
(1) 72×73 को तीन विभिन्न तरीकों से हल करके उनके परिणामों की तुलना कीजिए।
(2) समीकरण 7x+3 = 24 को निरूपित करने बाली कोई दो स्थितियों को सूत्रबद्ध कीजिए।
(3) एक विद्यार्थी ने एक लंब वृत्तीय बेलन, जिसकी त्रिज्या 3.5 cm और ऊँचाई 10 cm है, का आयतन 38.5 cm परिकलित किया ।
(4) उसने कहाँ गलती की? एक लंब वृत्तीय बेलन का आयतन ज्ञात कीजिए जिसकी त्रिज्या 3.5 cm और ऊँचाई 10 cm है।

54. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एन.सी.एफ.) 2005 की अनुशंसा के अनुसार ‘सभी के लिए गणित’ उपलब्ध कराने का व्यापक उद्देश्य निम्नलिखित में से किससे सरेख है ?.
(1) यह मान लिया जाना चाहिए कि गणित का महत्त्व कुछ विशिष्ट विद्यार्थियों के लिए है।
(2) पाठ्य-पुस्तक में सम्मिलित प्रश्न केवल सामान्य कठिनाई वाले होने चाहिए ।
(3) विभिन्न क्षेत्रों और विभिन्न सामाजिक समूहों वाले गणितज्ञों के योगदानों की विशिष्टिताओं पर बल देना चाहिए।
(4) गणित में निपुण विद्यार्थियों को एकाकीपन में शिक्षण देना चाहिए।

55. गणितीय कक्षा कक्ष को प्रभावी बनाने के लिए निम्नलिखित में से क्या प्रभावी है ?
(1) समूह में कार्य और समूह में समस्या सुलझाने को हतोत्साहित करना चाहिए।
(2) महत्त्व दिया जाना चाहिए कि अनिवार्य रूप.से गणित एक मूर्त विषय है।
(3) एक प्रश्न को हल करने के लिए विभिन्न __ तरीकों को प्रोत्साहित करना चाहिए।
(4) अध्यापक द्वारा एक नई समस्या को हल करने के चरणों को कुशलता से बोर्ड पर निरूपित करना चाहिए।

56. आयतन के मापन के शिक्षण और अधिगम संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सी प्रक्रिया वांछनीय है?
(1) प्रारंभ में एक घन के आयतन के सूत्र को लिखना ।
(2) प्रारंभ से ही सटीक परिकलन को प्रोत्साहित करना ।
(3) विद्यार्थियों को प्रारंभ में 2-विमाओं वाली आकृतियों के आयतन की जानकारी देना।
(4) विद्यार्थियों को विभिन्न आकृतियों के आयतन के परिकलन हेतु प्रयासों की कल्पना के लिए प्रोत्साहित करना ।

57. पियाजे के अनुसार बच्चों की दिक्-स्थान की समझ के लिए निम्नलिखित में से क्या सही नहीं है ?
(1) ज्यामितीय बोध की प्रगति एक सुनिश्चित क्रम का अनुसरण करती है।
(2) ज्यामितीय बोध की प्रगति इतिहासिक क्रम में होती है न कि तर्कसंगत क्रम में ।
(3) बच्चों में दिक्स्थान की प्रारंभिक समझ उनके ज्ञानेंद्रिय प्रेरक अनुभवों से उत्पन्न होती है।
(4) प्रक्षेपित दिक्स्थान को समझने के लिए विभिन्न दृश्य और स्पर्शीय अनुभवों के तालमेल की आवश्यकता होती है।

58. यदि -12 x (-3) + [20 + (-4)-(-24) +8] – [16 + (-2)] = (-28 +7) +x है, तो x का मान है
(1) 29
(2) 39
(3) 46
(4) 47

59. यदि 8 अंकों वाली संख्या 3070867y, 88 से विभाज्य है, तो (3x +y) का मान क्या है?
(1) 4
(2) 5
(3) 6
(4) 7

60.

2 Comments

  1. Question no 40 का answer गलत है ।
    इसमे सही ans 3 होगा ।
    4,3,5
    4,4,4
    5,5,2

    • Thanks, Bhai. lekin 2 ka Matlab option hai.

      Thanks ye confusion hoga bahut logo ko jo aapne ye bataya mene ise dubara update kar diya hai

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