CTET December 2019 – Paper – I (Child Development and Pedagogy) Answer Key

CTET December 2019 – Paper – I (Child Development and Pedagogy) Answer Key

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परीक्षा (Exam) – CTET Paper I Primary Level (Class I to V) 
भाग (Part) – Part – I – बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)
परीक्षा आयोजक (Organized) – CBSE 
कुल प्रश्न (Number of Question) – 30
परीक्षा तिथि (Exam Date) – 08th December 2019 (Morning Shift 09.30 AM – 12.00 PM)


1. निम्नलिखित में से कौन सी प्रथाएँ सार्थक अधिगम को बढ़ावा देती हैं ?
(i) शारीरिक दंड
(ii) सहयोगात्मक अधिगम पर्यावरण
(iii) सतत् एवं समग्र मूल्यांकन
(iv) निरंतर तुलनात्मक मूल्यांकन
(1) (ii). (iii). (iv)
(2) (i), (ii)
(3) (ii), (iii)
(4) (i), (ii), (iii)

2. शिक्षक बच्चों की जटिल अवधारणाओं की समझ को किस प्रकार सहज कर सकते हैं?
(1) अन्वेषण एवं परिचर्चा के लिए अवसर उपलब्ध करके।
(2) एक व्याख्यान देकर के।
(3) प्रतियोगितात्मक अवसरों की व्यवस्था करके।
(4) बार-बार यांत्रिक अभ्यास के द्वारा।

3. एक प्राथमिक विद्यालय की अध्यापिका बच्चों को एक प्रभावशाली समस्या समाधानकर्ता बनने के लिए किस प्रकार से प्रोत्साहित कर सकती है ?
(1) बच्चों को सहजानुभूत अनुमान लगाने के लिए प्रोत्साहित करके तथा उसी पर आधारित विचार मंथन करके।
(2) प्रत्येक छोटे कार्य के लिए भौतिक पुरस्कार  देकर।
(3) केवल प्रक्रियात्मक ज्ञान पर बल/महत्त्व देकर।
(4) गलत उत्तरों’ को अस्वीकार करके एवं दंडित करके।

4. निम्नलिखित में से कौन सा द्वितीयक सामाजीकरण एजेन्सी का उदाहरण  है ?
(1) मीडिया एवं पास-पड़ोस
(2) परिवार एवं पास-पड़ोस
(3) परिवार एवं मीडिया
(4) विद्यालय एवं मीडिया

5. निम्नलिखित अवधि में से किसमें शारीरिक वृक्ष एवं विकास तीव्र गति से घटित होता है ?
(1) किशोरावस्था एवं वयस्कता
(2) शैशवावस्था एवं प्रारंभिक बाल्यावस्था
(3)प्रारंभिक बाल्यावस्था एवं मध्य बाल्यावस्था
(4) मध्य बाल्यावस्था एवं किशोरावस्था

6. निम्नलिखित में से कौन सा विकास का सिद्धांत नहीं है ?
(a) विकास सार्वभौमिक है तथा सांस्कृतिक , संदर्भ इसे प्रभावित नहीं करते।
(2) विकास जीवनपर्यन्त होता है।
(3) विकास परिवर्त्य होता है।
(4) विकास आनुवंशिकता एवं पर्यावरण दोनों के द्वारा प्रभावित होता है।

7. वैयक्तिक विभिन्नताओं का प्राथमिक कारण क्या है ?
(1) आनुवंशिकता एवं पर्यावरण के बीच जटिल पारस्परिक क्रिया।
(2) लोगों के द्वारा माता-पिता से प्राप्त आनुवंशिक संकेत पद्धति (कोड)
(3) जन्मजात विशेषताएँ
(4) पर्यावरणीय प्रभाव

8. बच्चों में जेंडर रूढ़िवादिता एवं जेंडर-भूमिका अनुरूपता को कम करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी पद्धति प्रभावशाली है ?
(1) जेंडर-पृथक बैठने की व्यवस्था करना ।
(2) जैडर-पक्षपात के बारे में परिचर्चा ।
(3) जेंडर-विशिष्ट भूमिकाओं को महत्त्व देना ।
(4) जेंडर-पृथक खेल समूह बनाना ।

9. निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने बच्चों को ज्ञान के सक्रिय जिज्ञासु के रूप में देखते हुए उनके चिंतन पर सामाजिक एवं सांस्कृतिक विषय वस्तुओं के प्रभाव को महत्त्व दिया ?
(1) लॉरेंस कोलबर्ग
(2) जॉन बी. वाट्सन
(3) लेव वायगोट्स्की –
(4) जीन पियाजे

10. भाषा के अर्जन एवं विकास के लिए सर्वाधिक संवेदनशील अवधि कौन सी है ?
(1) किशोरावस्था
(2) जन्म पूर्व अवधि
(3) प्रारंभिक बाल्यावस्था
(4) मध्य बाल्यावस्था

11. निम्नलिखित में से कौन सी लॉरेंस कोलबर्ग के द्वारा प्रस्तावित नैतिक विकास की एक अवस्था
(1) उद्योग बनाम अधीनता अवस्था
(2) प्रसुप्ति अवस्था
(3) सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास
(4) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था

12.कक्षा में परिचर्चा के दौरान एक शिक्षक प्रायः लड़कियों की तुलना में लड़कों पर अधिक ध्यान देता है। यह किसका उदाहरण है ?
(1) जेंडर समरूपता
(2) जेंडर पक्षपात
(3) जेंडर पहचान
(4) जेंडर संबद्धता

13. बच्चों के संज्ञानात्मक विकास के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सी पियाजे की संरचना
(1) प्रबलन
(2) स्कीमा
(3) अधिगम अनुबंधन
(4)अवलोकन

14. जिग-सॉ पहेली को करते समय 5 वर्ष की नज्मा स्वयं से कहती है, “नीला टुकड़ा कहाँ है ? नहीं, यह वाला नहीं, गाढ़े रंग वाला जिससे यह जूता पूरा बन जाएगा। इस प्रकार की वार्ता को वायगोट्स्की किस तरह संबोधित करते हैं ?
(1) आत्मकेन्द्रित वार्ता
(2) व्यक्तिगत वार्ता
(3) जोर से बोलना
(4) पाड़ (ढाँचा) ।

15. बच्चों को संकेत देना तथा आवश्यकता पड़ने पर सहयोग प्रदान करना, निम्नलिखित में से किसका उदाहरण है?
(1) पाड़ (ढाँचा)
(2) प्रबलन
(3) अनुबंधन
(4) मॉडलिंग

16. निम्नलिखित व्यवहारों में से कौन सा जीन पियाजे के द्वारा प्रस्तावित ‘मूर्त संक्रियात्मक अवस्था’ को विशेषित करता है?
(1) प्रतीकात्मक खेल; विचारों की अनुत्क्रमणीयता
(2) परिकल्पित-निगमनात्मक तर्क; साध्यात्मक विचार
(3) संरक्षण; कक्षा समावेशन –
(4) आस्थगित अनुकरण; पदार्थ स्थायित्वर

17. आकलन का प्राथमिक उद्देश्य क्या होना चाहिए?
(1) रिपोर्ट कार्ड में उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण अंकित. करना।
(2) विद्यार्थियों के लिए श्रेणी निश्चित करना ।
(3) संबंधित अवधारणाओं के बारे में बच्चों की स्पष्टता तथा भ्रांतियों को समझना।
(4) विद्यार्थियों के प्राप्तांकों के आधार पर उनको नामांकित करना।

18. निम्नलिखित कथनों में से कौन सा बुद्धि के बारे में सही है?
(1) बुद्धि बहु-आयामी है तथा जटिल योग्यताओं का एक समूह है।
(2) बुद्धि एक निश्चित योग्यता है जो जन्म के समय ही निर्धारित होती है।
(3) बुद्धि को मानकीकृत परीक्षणों के प्रयोग से सटीक रूप से मापा एवं निर्धारित किया जा सकता है।
(4) बुद्धि एक एकात्मक कारक तथा एक एकाकी विशेषक है।

19. रूही हमेशा समस्या के एकाधिक समाधानों के बारे में सोचती है । इनमें से काफी समाधान मौलिक होते हैं । रूही किन गुणों का प्रदर्शन कर रही है ?
(1) आत्म-केन्द्रित विचारक
(2) सृजनात्मक विचारक
(3) अभिसारिक विचारक
(4) अनम्य विचारक

20. शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 में उल्लेख की गई ‘समावेशी शिक्षा’ की अवधारणा निम्नलिखित में किस पर आधारित है ?
(1) मुख्यतः व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध करा करके अशक्त बच्चों को मुख्यधारा में शामिल करना
(2) व्यवहारवादी सिद्धांत
(3) अशक्त बच्चों के प्रति एक सहानुभूतिक अभिवृत्ति
(4) अधिकार-आधारित मानवतावादी परिप्रेक्ष्य

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