CTET December 2019 – Paper – I (Environmental Studies) Answer Key

CTET December 2019 – Paper – I (Environmental Studies) Answer Key

57 mins read

76. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के लिए वांछनीय गतिविधि है ?
(1) विभिन्न कक्षाओं के बहुसांस्कृतिक क्षेत्रों  को संबोधित करना ।
(2) पर्यावरण अध्ययन की अवधारणाओं से संबंधित महत्त्वपूर्ण सूचनाओं को बच्चों को देने के लिए प्रेरित करना।
(3) पर्यावरण अध्ययन के छः प्रकरणों का रेखीय आयोजन करना ।
(4) केवल पाठ्य-पुस्तकों पर आश्रित रहना ।

77. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन में बच्चों के द्वारा ज्ञान की रचना में महत्त्वपूर्ण है ?
A. बच्चों का सक्रिय भाग लेना
B. बच्चों के समुदाय के सदस्य
C. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तकें
D. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तक में दी गए व्याख्या और परिभाषा
(I) A, B और C
(2) केवल A और C
(3) A,C और D
(4) केवल C

78. बच्चों को पर्यावरण अध्ययन सीखने में प्रभावशाली तरीके से जोड़ा जा सकता है?
A. वृत्तांत
B. कहानियाँ
C. शिक्षक के द्वारा अवधारणाओं की प्रभावशाली व्याख्या
D. शिक्षक के द्वारा अवधारणाओं का हर प्रभावशाली प्रदर्शन और व्याख्या
(1) A,C,D
(2) केवल A और B
(3) केवल C और D.
(4) A, B और C

79. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के द्वारा बच्चों को जानवरों का अवलोकन और उनका चित्र बनाने को प्रेरित करने का उद्देश्य है
A. बच्चों में सृजनात्मकता का विकास करना ।
B. बच्चों में अवलोकन और रचना कौशलों  का विकास करना।
C. बच्चों में सौंदर्यगत् संवेदना का विकास करना।
(1) केवल A
(2) केवल A और C
(3) केवल B
(4) A, B और C

80. पर्यावरण अध्ययन में शिल्पकला और चित्रकला को समूह में करके सीखने पर बल दिया। क्योंकि
A. कक्षा की अनुशासनहीनता को रोकने के लिए समूह में सीखना शिक्षकों के लिए एक आसान और बहुत प्रभावशाली युक्ति है।
B. समूह में सीखना सहपाठी द्वारा सीखने प्रोत्साहित करता है।
C. समूह में सीखना कक्षा में सामा अन्तःक्रिया को बेहतर करता है।
D. समूह में सीखना पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने सहायता करता है।
(1) केवल A और D
(2) · केवल B और D
(3) केवल B और C
(4) केवल Cऔर D

81. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन सीखने का सबसे प्रभावशाली संसाधन है ?
A. परिवार के सदस्य
B. समुदाय के सदस्य
C. समाचार-पत्र कक्षा
(1) केवल D
(2) केवल C और D
(3) A, B और C
(4) केवल A और B

82. निम्नलिखित सीखने के कौन से सिद्धांत पर्यावरण अध्ययन में अनुसरण होता है ?
(1) वैश्विक से स्थानीय
(2) अमूर्त से मूर्त
(3) अज्ञात से ज्ञात
(4) ज्ञात से अज्ञात

83. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन में  सीखने का रचनात्मक आकलन का साधन नहीं है
(1) पोर्टफोलियो
(2) क्रम निर्धारण मापनी
(3) वर्णन अभिलेख
(4) वार्षिक उपलब्धि परीक्षण

84. निम्नलिखित में से किसको पर्यावरण अध्ययन में बच्चों के आकलन में दूर करना चाहिए ?
(1) बच्चों के उत्तरों को सही या गलत में आँकना।
(2) कक्षा V के EVS पाठ्यपुस्तक में प्रत्येक पाठ के अंत में दिए गए ‘आज हमने क्या सीखा’ पर चर्चा
(3) आकलन के संकेतकों का उपयोग ।
(4) बच्चों के सीखने के गुणात्मक आकलन

85. एक कक्षा V की शिक्षक एक क्रियाकलाप का ‘संचालन करती है जिसमें वह कक्षा के बच्चों से फर्श पर चीनी के कुछ दाने डालने को कहती है और उनको चींटियों के आने का इंतजार करने को कहती है। बच्चों को इस क्रियाकलाप से अर्थपूर्ण सीखने को मिल सकता है यदि शिक्षक
(1) बच्चों को क्रियाकलाप का अवलोकन करने को प्रेरित करती है।
(2) बच्चों को अपने अनुभव साझा करने को प्रेरित करती है।
(3) बच्चों को क्रियाकलाप का अवलोकन, अनुभव साझा और उस पर चर्चा करने को प्रेरित करती है।
(4) बच्चों को क्रियाकलाप से संबंधित प्रश्नों को घर से करने को प्रेरित करती है।।

86. नीचे दी गयी सूची पर विचार कीजिए।
कौआ, घड़ियाल, कौआ, बत्तख, मछली माधी में से निम्न में से कौन सा दूसरों से भिन्न है?
(1) मछली
(2) कौआ
(3) घड़ियाल
(4) कछुआ

87.   कॉलम-I                                  कॉलम-II
  (शहर/राज्य)                  (अत्यधिक पसन्द का भोजन)
A. हाँगकांग         I. किसी भी करी के साथ उबला टैपिओका
B. केरल             II. सरसों के तेल में बनी मछली
C. कश्मीर          III.नारियल के तेल में बनी  समुन्दर की मछली
D. गोआ             IV.छोले-भटूरे
V. पकाया हुआ साँप कॉलम-I की मदों का कॉलम-II की मदों से सही मिलान है
(1) A-V; B-II; C-III; D-IV
(2). A-V; B-I; C-II; D-III
(3) A-V; B-III; C-II; D-I
(4) A-III; B-II; C-IV: D-I

88. नीचे दिए गए पक्षियों की कौन सी प्रजाति अटके से अपनी गर्दन आगे-पीछे करती है ?
(1) उल्लू
(2) कौआ
(3) बसन्त गौरी
(4) मैना

89. घरों के नीचे दिए गए विवरणों पर विचार कीजिए:
A. राजस्थान में गाँव के लोग मिट्टी के घरों, जिनकी छतें कंटीली झाड़ियों की होती हैं, में रहते हैं।
B. मनाली (हिमाचल प्रदेश) में घर बाँसों के खंभों पर बनाए जाते हैं।
C. लेह में पत्थर के दो मंजिलें घर बनाए जाते है। नीचे की मंजिल पर जरूरत का सामान और जानवरों को रखते हैं।
इनमें सही कथन है/हैं
(1) A और B
(2) B और C
(3) A और C.
(4) केवल C

90. हाथियों के विषय में नीचे दिए गए कथनों पर विचार कीजिए :
A. हाथी बहुत कम आराम करते हैं, यह एक दिन में केवल 2 से 4 घंटे ही सोते हैं।
B. एक बड़ा हाथी एक दिन में 200 kg से अधिक पत्तियाँ और झाड़ियाँ खा लेता है।
C. इन्हें पानी और कीचड़ में खेलना बहुत भाता है, इससे इनके शरीर को ठंडक मिलती है।
D. किसी हाथियों के झुण्ड में सबसे बुजुर्ग हथिनी ही सभी फैसले लेती है।
इनमें सही कथन है
(1) A, B और C
(2) B.Cऔर D
(3) C, D और A
(4) A, B और D

Leave a Reply

Your email address will not be published.