हिमाचल प्रदेश में हवाई अड्डे और हवाई संपर्क

11 mins read

हिमाचल प्रदेश में हवाई अड्डे (Airports in Himachal Pradesh):

हिमाचल प्रदेश में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। राज्य के सुरम्य सौंदर्य का पता लगाने के लिए भारत के विभिन्न शहरों के साथ-साथ विदेशों से भी लोग आते हैं। चूंकि राज्य में रेलवे बहुत अच्छी तरह से विकसित नहीं है, इसलिए वहां तक पहुंचने के लिए हवाई और सड़क परिवहन का सबसे बेहतर साधन है। हिमाचल प्रदेश में भुंतर (Bhuntar), गग्गल (Gaggal ) और जुब्बड़हट्टी (Jubbarhatti) में तीन घरेलू हवाई अड्डे हैं। हालाँकि, आज तक, राज्य का अपना कोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नहीं है।

1. भुंतर हवाई अड्डा (Bhuntar Airport)-

भुंतर हवाई अड्डा, भुंतर में कुल्लू और मनाली के पास स्थित है। यह मनाली से 50 किमी और कुल्लू से 10 किमी की दूरी पर स्थित है। नई दिल्ली से भुंतर हवाई अड्डे  तक आसानी से उड़ानें भर सकते हैं। दरअसल, जैगसन एयरलाइंस (Jagson Airlines) भंतर लिए नियमित उड़ानें चला रही है।

2. गग्गल हवाई अड्डा (Gaggal Airport)-

गग्गल एयरपोर्ट (Gaggal Airport) धर्मशाला के पास गग्गल में स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के अंतर्गत आता है। यह धर्मशाला से मुश्किल से 13 किमी और कांगड़ा से 8 किमी की दूरी पर स्थित है। एयर डेक्कन (Air Deccan) ने दिल्ली और पठानकोट से, गगल हवाई अड्डे के लिए दैनिक उड़ानें संचालित कीं है।

3. जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट (Jubbarhatti Airport)-

जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा जुब्बड़हट्टी में स्थित है और मुख्य रूप से शिमला जाने वाले यात्रियों की भीड़ को पूरा करता है। ये हवाई अड्डा खूबसूरत हिल स्टेशन शिमला से लगभग 23 किमी दूर स्थित है। जैगसन एयरलाइंस (Jagson Airlines) और एयर डेक्कन (Air Deccan) जुब्बड़हट्टी के लिए नियमित उड़ानें संचालित करते हैं।

हिमाचल प्रदेश में हेलीपैड (Helipads in Himachal Pradesh):

हिमाचल प्रदेश एक पर्वतीय प्रदेश है, इसलिए यहां हैलीपैड अर्थात हैलीकाप्टर उतारने के स्थानों का बड़ा महत है। हिमाचल प्रदेश में इस समय 57 हैलीपेड हैं तथा 12 नये हैलीपैड बनाये जा रहे हैं। \

हिमाचल के हैलीपैडॉ में मुख्य रूप से , बाहंग (Bahng) मनाली के पास, नाहन सेना अधिकारियों के तहत, अनाडेल शिमला, स्टींगरी ग्रेफ के अधीन, डोडराक्वार, किलाड़  किन्नौर, भरमौर, पांगी प्रमुख हैं।

  • सांगला, चम्बा, रंगरीक, डलहौजी में नये हैलीपेड बनाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!